Wednesday , May 25 2022

Blood Pressure Diet: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में असरदार हैं ये तरीके

नई दिल्ली: हाई ब्लड प्रेशर यानि उच्च रक्तचाप की समस्या काफी गंभीर और आम होती जा रही है. अगर इस परेशानी को गंभीरता से न लिया जाए तो आगे चलकर इससे हार्ट अटैक भी पड़ सकता है. उच्च रक्तचाप के पीछे वर्कआउट की कमी, धूम्रपान, खराब खानपान, मोटापा और तनाव जैसी की वजहें हैं. मेडिकल उपचार के साथ-साथ आप अपने खाने में कुछ बदलाव कर भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर कर सकते हैं.

तो आइए आज जानते हैं कि इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए वो कौन-सी चीजें हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए.

पालक

पालक में फाइबर और पोटैशियम, फोलेट और मैग्नेशियम जैसे पौषक तत्व मौजूद होते हैं. ये सभी आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर इसे कम करने में मदद करते हैं. इसे आप सलाद, सब्जी या सैंडविच में इस्तेमाल कर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा पालक का जूस भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

चुकंदर

ऑस्ट्रेलिया में हुए एक शोध में साबित किया गया कि रोज़ाना एक ग्लास चुकंदर का जूस पीने से बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर कम हो सकता है. चुकंदर में उच्च मात्रा में फाइटोकैमिकल और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. ये आपके ब्लड वेसेल्स को आराम देकर ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है जिससे आपके बढ़े ब्लड प्रेशर में कमी आती है और ये कंट्रोल हो जाता है. इसे आप चाहे तो सलाद की तरह भी हर रोज़ खा सकते हैं.

लहसुन

इसमें एलिसिन नाम का एक ऐसा तत्व होता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करने में असरदार होता है. हर रोज़ खाने में 2 से 3 लहसुन की कली के सेवन से आपकी बॉडी में केलेस्ट्रोल कंट्रोल में रेहगा. साथ ही लहसुन ब्लड वेसेल्स को फैलने में मदद कर खून के फ्लो को बेहतर बनाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स भी इस समस्या को कंट्रोल कर आपको इससे राहत दिलाते हैं.

दलिया

ये न सिर्फ आपके शरीर के लिए हेल्दी और फायदेमंद होता है, बल्कि ये बढ़े ब्लड प्रेशर की परेशानी को भी कम कर सकता है. दलिया में काफी मात्रा में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो सोडियम के प्रभाव को कम कर ब्लड प्रेशर की परेशानी से राहत देने में असरदार होते हैं. इसके साथ ही ये आपकी बॉडी में लिपिट, जो कि एक प्रकार का फैट होता है उसकी मात्रा भी कंट्रोल कर आपको मोटापे और हाई ब्लड प्रेशर से राहत दिलाता है. इसे आप नाश्ते या दोपहर के खाने में हर रोज खाए.

किशमिश

अमेरिकन कॉलेज आफ कार्डियोलॉजी कांफ्रेंस के रिसर्च के मुताबिक दिन में तीन बार मुठ्ठीभर किशमिश खाने से भी हाई ब्लड प्रेशर से राहत मिल सकती है. इसमें पोटैशियम और फाइबर काफी मात्रा में मौजूद होता है. ये आपके शरीर में मौजूद अत्याधिक सोडियम को कंट्रोल कर हाई ब्लड प्रेशर से राहत दिलाती हैं.

Leave a Reply