Friday , May 27 2022

NRHM में निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

नई दिल्ली। कोरोना काल में सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए यहां लेटेस्ट नोटिफिकेशन की जानकारी दी जा रही है। कई सरकारी विभागों ने भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। NSCL, BPSC, RSMSSB, JKPSC, HAL,CHO,भारतीय डाक विभाग ने विभिन्न पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। यहां हम आपको नौकरी के लिए योग्यता के साथ आवेदन की सभी महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं, जिससे आपको अप्लाई करने में मदद मिलेगी।

सरकारी नौकरी  का सुनहरा मौका 

राजस्थान में पिछले सवा साल से चिकित्सा विभाग की कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर भर्ती का इंतजार कर रहे बेरोजगारों को गहलोत सरकार ने डबल तोहफा दिया है। विवादों में फंसी कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर की भर्ती को सरकार ने न सिर्फ मंजूरी दी है बल्कि निरोगी राजस्थान का सपना साकार करने के लिए पदों की संख्या में भी ढाई गुना का इजाफा करते हुए 6310 संविदा आधारित पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। भर्ती से जुड़े आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक अभ्यर्थी 16 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

दरअसल, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निरोगी राजस्थान के सपने को साकार करने के लिए चिकित्सा विभाग ने बड़ा कदम उठाया है। लोगों को समुचित चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने और राजस्थान में सब हेल्थ सेन्टर-हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों को मजबूत करने के लिए 6310 पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू की गई है।

पिछले सवा साल से यह भर्ती विवादों में फंसी हुई थी, जिसे चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने हरी झंडी दे दी है. संविदा आधारित पदों पर भर्ती से जुड़ी विस्तृत सूचना www.rajswasthya.nic.in पर उपलब्ध कराई गई है. भर्ती को लेकर चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कहा कि जून 2019 में कई शिकायतों के चलते भर्ती प्रक्रिया रोकी गई थी. जांच में काफी हद तक शिकायतों की पुष्टि भी हुई है।

उन्होंने कहा कि गहलोत सरकार की जिम्मेदारी है कि भर्ती प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से हो, जिसका पूरा ध्यान रखते हुए नए सिरे से भर्ती विज्ञापन जारी किया गया है. चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने विभागीय भर्तियों में पूरी पारदर्शिता का दावा किया है. उन्होंने कहा है कि चिकित्सा अधिकारी की भर्ती परीक्षा में कुछ शिकायतें मिली थी, जांच कराने पर पता चला कि ऑनलाइन भर्ती परीक्षा के लिंक को हैक किया गया, जिसकी जानकारी मिलते ही पूरी भर्ती परीक्षा को रद्द किया गया है।

उम्मीदवार के पास ये हो दस्तावेज

डॉ रघु शर्मा ने कहा कि परीक्षा को रद्द जरूर किया गया है, लेकिन आगे एक महीने का समय भी तय किया गया है ताकि अभ्यर्थियों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़े चिकित्सा मंत्री ने कहा कि हर वर्ग की भर्तियां तय समय में पूरी की जाएगी।इस भर्ती प्रक्रिया के तहत उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर होगा. इसके लिए किसी प्रकार की लिखित या कंप्यूटर आधारित परीक्षा नहीं ली जाएगी।

पदों का विवरण

इस भर्ती के लिए 18 वर्ष से लेकर 45 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. आवेदकों की उम्र की गिनती 1 जनवरी, 2020 के आधार पर की जाएगी।

आवेदन शुल्क 

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 400 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं, OBC/MBC/SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों को 300 रुपये की राशि जमा करनी होगी. आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है

यह भी पढ़ें

PUBG BAIN: ये पांच धमाकेदार गेम्स ले सकतें है PUBG की जगह

कहीं आप एंग्जाइटी के शिकार तो नहीं, पढ़ें खबर

 

Leave a Reply