Friday , May 27 2022

लेकिन जब वह काशी आता है तो काशीवासी बनकर ही रह जाता है

उत्तर प्रदेश:  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज वाराणसी पहुंचे थे जहां उन्होंने जंगमवाड़ी के कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने काशी की जमकर तारीफ की। काशी की तारीफ करते हुए योगी ने साफ तौर पर कहा कि चाहे व्यक्ति कहीं से यहां आता हो, लेकिन जो यहां आता है वह काशीवासी ही बनकर रह जाता है। योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोशी को उसके पुराने काया को बनाए रखते हुए एक नए कलेवर के रूप में दुनिया के सामने पेश किया है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले 2 महीनों के दौरान 2 देशों के प्रमुख काशी दौरे पर पहुंचे थे।

अपनी बात को बढ़ाते हुए योगी ने कहा कि नेपाल के प्रधानमंत्री और मॉरीशस के के प्रधानमंत्री यहां पहुंचे थे। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले 8 सालों के दौरान कई राष्ट्रों के राष्ट्राध्यक्ष काशी पहुंच चुके हैं। उन्होंने दावा किया कि काशी में विभिन्न राज्यों के राष्ट्रीय अध्यक्ष आए हैं और यहां की परंपरा को देखकर अभिभूत हुए हैं। उन्होंने कहा कि यहां की परंपरा, यहां की संस्कृति, यहां की गलियां, यहां की विद्वता, काशी के रंग, रूप, यहां की बोली और भाषा लोगों को मंत्रमुग्ध कर देती है।

इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ ने कहा कि व्यक्ति कहीं का भी हो, उसकी भाषा कुछ भी हो, उसका खानपान कुछ भी हो, उसका रंग-रूप कुछ भी हो. लेकिन जब वह काशी आता है तो वह काशीवासी ही बनकर रह जाता है और काशी की यही विशेषता दुनिया के सामने एक अलग पहचान देती है।