Monday , August 8 2022

केंद्र सरकार ने इस स्कीम को दी मंजूरी, जानिए किन 4 करोड़ छात्रों को होगा फायदा

नई दिल्ली : अनुसूचित जाति के छात्रों की शिक्षा को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. अनुसूचित जाति (एससी) छात्रों के लिए 59,000 करोड़ की पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना को मंज़ूरी दी गई है. सरकार की इस योजना से 4 करोड़ से ज़्यादा छात्रों को फायदा मिलेगा. छात्रवृत्ति के लिए 60 फीसदी केंद्र और 40 फीसदी राज्य देंगे.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट के इस फ़ैसले की जानकारी लोगों को दी. मोदी कैबिनेट ने आज भारत में डीटीएच सेवाएं प्रदान करने के लिए दिशा-निर्देशों में संशोधन को भी मंजूरी दी. डीटीएच लाइसेंस 20 वर्ष के लिए जारी होगा. उन्होंने कहा केंद्रीय मंत्रिमंडल ने फिल्म्स डिवीजन, फिल्म समारोह निदेशालय, भारत के राष्ट्रीय फिल्म अभिलेखागार, और चिल्ड्रन्स फिल्म सोसाइटी, भारत को राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम के साथ मंजूरी दे दी है.

डीटीएच क्षेत्र को 100 फीसदी एफडीआई में लाया गया है. पहले वाणिज्य मंत्रालय ने 100 फीसदी विदेशी निवेश को मंजूरी दी थी पर सूचना प्रसारण मंत्रालय की गाइडलाइन के कारण ये पूरी तरह लागू नहीं हो पा रहा था. अब इसे पूरी तरह लागू करने का रास्ता कैबिनेट ने साफ कर दिया है.

Leave a Reply