Tuesday , September 27 2022
लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने राज्यपाल और कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के सामने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के मानक के अनुसार नैक मूल्यांकन के लिए तैयार मॉडल प्रस्तुत किया था

BHU के प्रोफ़ेसर बने LU के कुलपति, शिक्षा को नया रूप देने की तैयारी

लखनऊ। बीएचयू वाराणसी के प्रोफेसर आलोक कुमार राय को लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) का नया कुलपति (VC) बनाये गए यह आदेश शनिवार को राजभवन से जारी किया गया। नए साल से पूर्व स्थायी कुलपति मिलने के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि विश्वविद्यालय के माहौल में सुधार देखने को मिलेगा। बता दे, पूरे देश से केवल चार व्यक्तियों को नैक के प्रतिष्ठित जनरल काउंसिल के सदस्य के रूप में नामित किया जा सकता है। प्रो. राय को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष और नैक की सामान्य परिषद के अध्यक्ष प्रो. डीपी सिंह द्वारा नामित किया गया।

नैक मूल्यांकन के लिए तैयार मॉडल प्रस्तुत किया :


गौरतलब है की इससे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय (LU) कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने राज्यपाल और कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के सामने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के मानक के अनुसार नैक मूल्यांकन के लिए तैयार मॉडल प्रस्तुत किया था। राज्यपाल ने इस मॉडल की सराहना करते हुए इसे सभी विश्वविद्यालयों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। राज्यपाल ने कहा कि नैक मूल्यांकन और उच्च शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने के लिए एलयू का मॉडल सराहनीय है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 में जिन विश्वविद्यालयों का नैक मूल्यांकन होना है, उन्हें यह मॉडल भेजा जाए।

पूर्व में फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज रहे और मौजूदा समय में इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट के प्रोफेसर आलोक कुमार राय अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने माता-पिता और ईश्वर को देते हैं। मूल रूप से गाजीपुर के रहने वाले प्रो आलोक राय बताते हैं कि उनकी पूरी शिक्षा वाराणसी से हुई है।

Leave a Reply