Friday , October 7 2022
छत्तीसगढ़ : CM भूपेश बघेल बोले - जहां लापरवाही मिली वहां कार्रवाई कर रहे
छत्तीसगढ़ : CM भूपेश बघेल बोले - जहां लापरवाही मिली वहां कार्रवाई कर रहे

छत्तीसगढ़ : CM भूपेश बघेल बोले – जहां लापरवाही मिली वहां कार्रवाई कर रहे

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का दौरा पांचवे दिन भी जारी है। रविवार को उनका हेलिकॉप्टर सूरजपुर जिले के प्रेमनगर विधानसभा के नवापारा कला में उतरा। वहां उन्होंने पेड़ों के नीचे चौपाल लगाई। इससे पहले भटगांव के एसईसीएल विश्रामगृह में उन्होंने अधिकारियों के साथ योजनाओं की समीक्षा की और पत्रकारों के साथ चर्चा की।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, भ्रमण के दौरान जमीनी स्तर पर योजनाओं का अच्छा क्रियान्वयन दिख रहा है। अधिकांश अधिकारी-कर्मचारी निष्ठापूर्वक कार्य कर रहे हैं। जो अधिकारी-कर्मचारी कार्य के प्रति लापरवाह हैं, उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की जा रही है।
इस बैठक में मुख्यमंत्री ने राजस्व विभाग, शिक्षा, वन और स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की मुख्य रूप से समीक्षा की। मुख्यमंत्री को शनिवार को बिहारपुर में छात्रों द्वारा पढ़ाई से जुड़ी अनियमितता के बारे में बताया गया था। मुख्यमंत्री ने इस पर तत्काल जिला शिक्षा अधिकारी को वहां के शिक्षकों का तबादला करने और नए शिक्षक भेजने को कहा। साथ ही आदेश की अवमानना करने पर निलंबित करने के निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री ने राजस्व अधिकारियों से कहा कि जमीन से जुड़ी और कब्जे की शिकायत मिल रही है। राजस्व अधिकारी इसे गंभीरता से लें।
मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान कहा कि अस्पताल में दवाइयों आदि का पूरा लेखा-जोखा रखें। दवाइयों की आवक-जावक की पूरी जानकारी अलग से रखने की व्यवस्था हो। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि जो होना चाहिए वह करिए और जो नहीं हो सकता वह नहीं होना चाहिए। निलंबन वहीं किया गया है जहां किसी ने गलत कार्य किया है। अधिकारी-कर्मचारियों को पूरी दक्षता से काम करना चाहिए। लोगों में आक्रोश तभी होता है जब काम अच्छे से नहीं करते हैं अथवा समय सीमा में कार्य नहीं होते।
प्रेमनगर विधानसभा के नवापारा कला की चौपाल में लोगों ने मुख्यमंत्री को परेशानियों की जानकारी दी। लोगोंं ने वन भूमि का पट्‌टा देने में देरी की शिकायत की। मुख्यमंत्री ने एसडीएम को तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिए। केदारपुर के अमरजीत कुर्रे ने बताया, उनको अब तक डेयरी खोलने पर मिलने वाली सब्सिडी नहीं मिली है। मुख्यमंत्री ने तत्काल सब्सिडी देने के निर्देश दिए।
चौपाल में लोगों की शिकायत और मांग सुनने के बाद मुख्यमंत्री ने उमेश्वरपुर में उप तहसील की घोषणा की। प्रेमनगर के उमेश्वरपुर में लो वोल्टेज समस्या दूर करने के लिए बिजली सब स्टेशन की स्वीकृति दी। प्रेमनगर हायर सेकेंडरी स्कूल के लिए नये भवन की घोषणा की। नवापारा गेजी मार्ग में गेज नदी पर नए पुल के निर्माण की घोषणा की गई। चौरीपहाड़ में देवस्थलों पर सुविधा का विस्तार किया। मुख्यमंत्री ने पेयजल समस्या से ग्रसित गांवों में सौर ऊर्जा से पेयजल सुविधा स्थापित करने की घोषणा की।