Monday , September 26 2022

RSS पर सिद्धारमैया के ताने के बाद CM बोम्मई का सवाल

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) पर सिद्धारमैया के ‘आर्य’ ताने के बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कांग्रेस नेता पर निशाना साधा। उन्होंने यह साफ करने को कहा कि वह द्रविड़ियन हैं या आर्य? बोम्मई ने कहा, “विपक्ष के नेता सिद्धारमैया को पहले यह बताने दें कि वह द्रविड़ हैं या आर्य।”

सिद्धारमैया ने RSS पर निशाना साधते हुए शुक्रवार को सवाल किया था कि क्या संगठन से जुड़े लोग मूल भारतीय, द्रविड़ या ‘आर्य’ हैं। उन्होंने कहा कि आरएसएस हिंदुओं का एकमात्र रक्षक होने का दावा करता है, लेकिन केवल भाजपा का समर्थन करता है। उन्होंने सवाल किया कि क्या उन्हें भाजपा से बाहर हिंदू नहीं दिखते? सिद्धारमैया ने पूछा, “किस मापदंड के आधार पर आरएसएस ने तय किया है कि केवल भाजपा नेता हिंदू हैं? आरएसएस के अनुसार, किसी को हिंदू कहलाने के लिए क्या मापदंड होना चाहिए?”

सिध्दारमैया का RSS से सवाल
पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने सवाल करते हुए कहा कि आरएसएस के हिंदू धर्म में, दलितों और पिछड़ा वर्ग समुदायों की स्थिति क्या है। उन्होंने कहा, “यह आरक्षण और भूमि सुधारों का विरोध क्यों करता रहा है? क्या इनके लाभार्थी हिंदू नहीं हैं? आरएसएस जो यह दावा करता है कि हिंदू एक हैं, उसने अपने सभी पदाधिकारियों के पद सिर्फ एक जाति के लिए आरक्षित क्यों किए हैं? कितने आरएसएस पदाधिकारी दलित और पिछड़े वर्गों से हैं?
मोदी की तुलना नेहरू से नहीं कर सकते’
सिद्धारमैया की इस टिप्पणी पर कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना पूर्व प्रधानमंत्री नेहरू से नहीं की जा सकती, बोम्मई ने कहा, “हां यह सच है। मोदी की तुलना नेहरू से नहीं की जा सकती क्योंकि जब चीन ने भारत पर हमला किया तो नेहरू कोई सख्त कार्रवाई करने में विफल रहे। देश ने चीन के हाथों अपने क्षेत्र का एक हिस्सा खो दिया।