सीएम ने किया रेहड़ी-पटरी दुकानदारों के विशेष टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया

0 1

लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री ने सोमवार को माल एवेन्यू, लखनऊ में रेहड़ी-पटरी व्यवसायियों के लिए स्थापित विशेष टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने वैक्सीन से आच्छादित होने वाले लोगों से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते रहने की अपील की। सीएम ने कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई आदरणीय प्रधानमंत्री के नेतृत्व व मार्गदर्शन में सफलतापूर्वक आगे बढ़ रही है। देश की सबसे बड़ी आबादी का राज्य उत्तर प्रदेश कोरोना की दूसरी लहर पर नियंत्रण स्थापित करने के बहुत नजदीक है। प्रदेश में 24 अप्रैल, 2021 को 38,055 केस एक ही दिन में आए थे, वहीं आज मात्र 339 केस आए हैं। प्रदेश में 30 अप्रैल, 2021 को एक्टिव केस की संख्या 3.10 लाख से अधिक थी, आज 24 करोड़ की आबादी के प्रदेश में मात्र 8,100 एक्टिव केस रह गए हैं। हर एक नागरिक को सुरक्षा कवच देने के लिए वैक्सीनेशन सबसे सशक्त माध्यम है। प्रदेश में अब तक 2.30 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं।

रेहड़ी-पटरी व्यवसायियों को वैक्सीन का लाभ देने के लिए स्पेशल बूथ बनाए गए हैं। बड़ी संख्या में स्ट्रीट वेंडर वैक्सीनेशन के लिए इन सेंटर्स पर पधार रहे हैं। प्रत्येक वर्ग को हम वैक्सीन का लाभ दे रहे हैं जिससे कोरोना की चेन को तोड़ा जा सके। ध्यान रखें, कोरोना का संक्रमण कमजोर हुआ है, समाप्त नहीं हुआ है। दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी’ मंत्र का पालन करें। टेस्ट करवाने से न डरें, वैक्सीन जरूर लगवाएं। वैक्सीन लेने के बाद भी सावधानी अवश्य बरतें।
सीएम ने कहा कि थर्ड वेव की आशंका पर प्रदेश में स्वच्छता, फॉगिंग एवं सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया युद्धस्तर पर आगे बढ़ाई जा रही है। प्रत्येक जनपद में 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के अभिभावकों के लिए अभिभावक स्पेशल बूथ बनाकर वैक्सीनेशन कराया जा रहा है। प्रत्येक जनपद में पीआईसीयू के निर्माण युद्धस्तर पर चल रहा है। बच्चों को मेडिकल किट उपलब्ध कराने की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जा रही है, कल इस अभियान का शुभारंभ होगा। हर जनपद में निगरानी समितियों द्वारा मेडिकल किट का वितरण किया जाएगा। केंद्र सरकार 21 जून से 18-44 आयु वर्ग के लिए भी न:शुल्क वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। इसके लिए हम प्रधानमंत्री के आभारी हैं। प्रदेश को इसका सर्वाधिक लाभ होगा। प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक आयु के 16 करोड़ लोगों को वैक्सीन से आच्छादित करना है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.