Wednesday , August 10 2022

CM योगी आदित्यनाथ ने दी कालीन कारोबारियों को सौगात

भदोही:  यूपी के भदोही जिले में गुरुवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने 197.21 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित कारपेट एक्सपो मार्ट व 10 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और 5 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि मैं धन्यवाद देता हूं उत्तर प्रदेश के पूर्वजों को जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्रों को विशिष्ट पहचान देते हुए आगे की पीढ़ी के लिए स्वावलंबन का मार्ग प्रशस्त किया। यही विशिष्टता आज यूपी सरकार  के प्रयासों से ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ योजना के माध्यम से संरक्षित एवं संवर्धित हो रही है।

सीएम ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत आज दुनिया का रोल मॉडल बन गया है। 06 वर्ष पूर्व दुनिया जिस भारत को पिछलग्गू देश मानती थी, आज विश्व उसी भारत के पीछे चलने के लिए मजबूर है। यह नया भारत है, जिससे सभी जुड़ना चाहते हैं। सीएम ने कहा कि भारत दुनिया में आगे बढ़ रहा है, इसलिए अब स्थानीय उत्पादों को बढाने की जरूरत है।

दुनिया भर के कालीन बाजार को भदोही लेकर आएंगे

सीएम योगी ने कहा कि कारपेट एक्सपो मार्ट के माध्यम से दुनिया भर के कालीन बाजार को भदोही लेकर आएंगे। कालीन बुनकरों के हुनर का अभिनंदन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्द्यमियों और हस्तशिल्पियों के बूते भदोही देशभर के कालीन निर्यात की 80 फीसदी हिस्सेदारी रखता है। यह अपने आप में बड़ी उपलब्धि है। इससे भदोही का नाम पूरी दुनिया में गर्व से ऊंचा हुआ है।

2014 तक किसानों को सम्मान निधि क्यों नहीं मिली

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2014 तक किसानों को सम्मान निधि क्यों नहीं मिली। आयुष्मान योजना, ओडीओपी (एक जिला-एक उत्पाद ), स्वरोजगार योजना, महिला सुरक्षा आदि के लिए कार्य क्यों नहीं हुए। फिर खुद ही जवाब देते हुए कहा कि क्योंकि पिछली सरकारों के एजेंडे में किसान, मजदूर, महिलाएं, युवा नहीं थे, बल्कि जातिवाद, क्षेत्रवाद, परिवारवाद के एजेंडे पर काम हो रहा था।

कालीन उद्योग को मिलेगी हरसंभव मदद

सीएम ने कहा कि एक जिला-एक उत्पाद योजना के तहत स्थानीय स्तर की विशिष्ट पहचान को और मजबूत बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इस क्रम में उन्होंने बनारस की साड़ी, मुरादाबाद का पीतल, मिर्जापुर के पत्थर, सिद्धार्थनगर के काला नमक चावल और अन्य जिलों के उत्पादों का जिक्र किया। कालीन उद्योग को हर तरह की मदद देने के लिए सरकार हमेशा तैयार है।

वोकल फॉर लोकल की कल्पना हो रही साकार

उद्योग मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने भी सभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की वोकल फॉर लोकल की कल्पना को साकार रूप देने के लिए अर्थव्यवस्था को 1.5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने के प्रयास में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विजन का नतीजा है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चेक, टूल किट आदि देकर प्रोत्साहित किया। सांसद रमेश चंद्र बिंद ने स्वागत और भदोही विधायक रवींद्रनाथ त्रिपाठी ने धन्यवाद ज्ञापन दिया। कार्यक्रम का संचालन अर्चना सतीश ने किया।

अर्थव्यवस्था को मजबूती देगा कारपेट मार्ट

मार्ट की छत पर कैंटीन और कैफेटेरिया बनाया गया है। तीन मंजिला कारपेट मार्ट के जरिए योगी सरकार यूपी के कारपेट उद्योग को देश और दुनिया में नई ऊंचाई देने जा रही है। यूपी के सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम और निवेश निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्घार्थ नाथ सिंह ने बताया कि यह अर्थव्यवस्था को मजबूती देगा। भदोही के कालीन उद्योग की अहम भूमिका है लेकिन इस पर पिछली सरकारों ने ध्यान नहीं दिया।

जनता का पैसा बर्बाद न करे योगी सरकार : अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भदोही में कारपेट एक्सपो मार्ट का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से लोकार्पण किए जाने को लेकर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि भदोही कारपेट एक्सपो-मार्ट का तीसरी बार होने वाला लोकार्पण। सरकार बताए बाबतपुर-भदोही मार्ग और बाकी अधूरे काम कब पूरे होंगे? अखिलेश यादव ने गुरुवार को मार्ट की एक तस्वीर पोस्ट करते हुए ट्विटर के जरिए से लिखा कि, ‘बीजेपी सरकार एसपी के कामों का दोबारा उद्घाटन और लोकार्पण करते-करते अब तीन बार भी करने लगी है, जैसे ‘भदोही कारपेट एक्सपो-मार्ट’ का तीसरी बार होने वाला लोकार्पण। सरकार बताए बाबतपुर-भदोही मार्ग और बाकी अधूरे काम कब पूरे होंगे? बीजेपी दिखावटी इवेंट मैनेजमेंट में जनता का पैसा न बर्बाद करे।

Leave a Reply