ब्लड शुगर करे कंट्रोल डाइट में शामिल करें नींबू का अचार

0 1

लखनऊ। आज डायबिटीज एक सामान्य बीमारी बनती जा रही है। इस बीमारी में रक्त में शर्करा स्तर बहुत बढ़ जाता है। वहीं, अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन निकलना बंद हो जाता है। शर्करा स्तर बढ़ने से व्यक्ति को बार-बार पेशाब लगता है। साथ ही भूख और प्यास भी अधिक लगती है जबकि, अग्नाशय से इंसुलिन नहीं निकलने के चलते शरीर को ऊर्जा प्राप्त नहीं हो पाती है। डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है, जो ताउम्र साथ रहती है। लापरवाही बरतने पर यह जानलेवा साबित हो सकती है। प्राथमिक स्तर पर डायबिटीज से कई अन्य बीमारियां भी जन्म लेती हैं।

जो आगे चलकर खतरनाक शाबित हो सकती है। इनमें कई बीमारियां शामिल हैं जैसे हृदय रोग, अल्सर, आंखों की परेशानी और स्ट्रोक आदि। गंभीर स्थिति में व्यक्ति कोमा में जा सकता है। इस बीमारी को हल्के में बिल्कुल न लें। इस बीमारी में परहेज की विशेष जरूरत होती है। खासकर खानपान में मीठे चीजों को नजरअंदाज करें। इसके अतिरिक्त खाने में नींबू का अचार को जोड़ सकते हैं। कई शोध के जरिए यह पता चला है कि नींबू का अचार ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायक होता है।

नींबू अचार के फायदे

कब्ज, बदहजमी, गैस समेत पेट की सभी बीमारियों में नींबू के अचार का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसके सेवन से तत्काल आराम मिलता है। दादी-नानी हमेशा पेट दर्द और पेट संबंधी बीमारियों में नींबू का अचार खाने की सलाह देते हैं। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें कॉपर, पोटेशियम, आयरन, विटामिन-ए, सी कैल्शियम, प्रोबायोटिक बैक्टीरिया और एंजाइम्स समेत कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों में फायदेमंद होते हैं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.