Friday , August 12 2022

लखनऊ के 6 अस्पतालों में हुआ कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन

लखनऊ। देश भर में शनिवार से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू हो गया। लखनऊ के पीजीआई, केजीएमयू और सहारा हॉस्पिटल समेत छह जगह ड्राई रन सुबह दस बजे से शुरू हुआ। राजधानी के 6 प्रमुख हॉस्पिटल में डॉक्टरों की विशेष टीम और स्टाफ की मौजूदगी में शुरू हुआ। तीन अलग-अलग एरिया में ड्राई रन के लिए सेंटरों को बांटा गया। 14 दिन के कोविड प्रोटोकॉल के पालन के साथ वैक्सीनेशन करवाने पहले बरती जाने वाली सावधानियों को बताया गया है।

लखनऊ के केजीएमयू, लोहिया संस्थान, पीजीआई, सहारा हॉस्पिटल और सीएचसी मॉल और मलिहाबाद पर ट्रायल हुआ। एक कमरे में आईडी की जांच, दूसरे कमरे में वैक्सीनेशन और तीसरे कमरे में 30 मिनट तक ऑब्जरवेशन के लिए बनाया गया हैं। लखनऊ के ऐशबाग सेंटर से कड़ी सुरक्षा में सेंटरों तक वैक्सीन पहुंचाई गई।

विशेष वैक्सीन वाहनों में 4 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान

विशेष वैक्सीन वाहनों में 4 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच वैक्सीन रखा गया है।आईएलआर से वैक्सीन को विशेष बॉक्स में सेंटर तक वैक्सीन बनाया है। एक-एक हॉस्पिटल में 25-25 प्रशिक्षित कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। केजीएमयू वैक्सीनेशन के नोडल अधिकारी निशांत वर्मा ने बताया कि यहां 50 लोगों को वैक्सीन देने की तैयारी की जा रही है।

वैक्सीनेशन सेंटर पर गृह विभाग की नजर

उत्तर प्रदेश की राजधानी के 6 सेंटरों पर हो रहे वैक्सीनेशन ट्रायल की व्यवस्था और सुरक्षा को लेकर विशेष निगरानी रखी जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी खुद नजर बनाए हुए तो गृह विभाग ने जिला अधिकारी समेत अन्य पुलिस प्रशासन को व्यवस्था के लिए लगा रखा है। डीएम लखनऊ अभिषेक प्रकाश ने बताया कि वैक्सीनेशन ट्रायल शुरू हो गया है। हमने कर्मचारियों से और वैक्सीनेशन ट्रायल कराने आए लोगों से बातचीत की अभी तक कोई भी अव्यवस्था या शिकायत सामने नहीं आई है।

ट्रायल से पता चलेगा इलाज कैसे किया जाएगा

जय प्रताप सिंह स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि,हम लखनऊ में 6 जगह वैक्सीन का ड्राई रन किया जा रहा है। इसमें केजीएमयू, एसजीपीजीआई, राम मोहर लोहिया अस्पताल, सहारा और 6 जगह किया जाएगा। इसमें दर्शाया जाएगा कि मरीज़ को इंजेक्शन कैसे दिया जाएगा, ऑब्जर्वेशन कमरे में कैसे रखेंगे, अगर कोई रिएक्शन होता है तो इलाज़ कैसे किया जाएगा। वहीं सीएम योगी कहा कि,अफवाहों पर ध्यान न दें।

Leave a Reply