Monday , August 8 2022

बलिया के जिला जेल से शातिर अपराधी फरार, उठे सवाल

बलिया। जिला कारागार से एक कैदी रोशनदान की ग्रिल काटकर फरार हो गया। खबर मिलने पर कारागार विभाग के उप महानिरीक्षक घटना की सूचना मिलते ही बलिया पहुंच गए हैं। इस मामले में मुकदमा दर्ज कर एक्शन लिया जा रहा है। यह कैदी जानलेवा हमलों जैसे मामलों में यहां बंद था।

जेल में कैदी और बंदियों की गिनती प्रतिदिन की जाती है

जिला जेल में कैदी और बंदियों की गिनती प्रतिदिन की जाती है। इसी दौरान मिलान करने पर जानकारी हुई कि बेचू नाम का कैदी जेल परिसर में कही नही है। वह सिंगल बैरक में रह रहा था। जनपद के बिगही गांव का रहने वाले बेचू को 5 जून 2018 को जिला जेल लाया गया था। उसके खिलाफ फ्रॉड , जानलेवा हमला और चोरी जैसे अपराध के मामलों में कुल 12 अभियोग जिले के अलग अलग थानों में कायम हैं।
इस मामले मे प्रभारी जेल अधीक्षक अंजनी कुमार गुप्ता की तहरीर पर बेचू के खिलाफ नामजद मुकदमा कायम किया गया है।

पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। बेचू की गिरफ्तारी के लिए चेकिंग और दबिश का सिलसिला जारी है, लेकिन अभी वह पुलिस की गिरफ्त में नहीं आया है। जिला जेल से चंद मीटर के फासले पर एसपी ऑफिस, पुलिस लाइन और कलेक्ट्रेट मौजूद है।

जेल सुधारों पर गठित एक समिति ने जेल में क्षमता

पिछले दिनों जेल सुधारों पर गठित एक समिति ने जेल में क्षमता से ज्यादा कैदियों के रखे जाने पर चिंता जताई थी। ज्यादा कैदियों के रखने से उपजी अव्‍यवस्‍था के कारण कैदियों के जेल में हंगामा करने आदि की घटनााएं आम हो गई हैं। उसी का फायदा उठाकर कैदी आये दिन पूर्वांचल की जेलों से भागने में कामयाब रहते हैं।

Leave a Reply