Thursday , July 7 2022

PM मोदी की पर्सनल वेबसाइट से पांच लाख लोगों का डाटा चोरी, पहले भी घटी थी ऐसी घटना

न्यू दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पर्सनल वेबसाइट (narendramodi.in) से एक बार फिर डाटा चोरी की घटना को अंजाम दिया गया है। बीते दो माह में यह दूसरी ऐसी घटना है। इससे पहले सिंतबर माह में पीएम मोदी की पर्सनल वेबसाइट और Twitter अकाउंट को हैक कर लिया गया था। इस बार पीएम मोदी की पर्सनल वेबसाइट से करीब 5 लाख लोगों का डाटा चोरी किया गया है और उन्हें बिक्री के लिए डार्क वेब पर उपलब्ध करा दिया गया है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि हैकर्स की तरफ से चोरी किये गए डाटा के जरिए 5,70,000 लोगों की अहम जानकारी चोरी की गई है। इसमें लोगों के नाम, मोबाइल नंबर, वेबसाइट जैसे कई तरह की जानकारी शामिल है।

अपराधिक घटनाओं के दिया जा सकता है अंजाम

साइबर सिक्योरिटी फर्म Cyble की रिपोर्ट के मुताबिक चोरी किए गए इस डेटा से अपराधिक घटनाओं के अंजाम दिया जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक इस डेटा का इस्तेमाल फिशिंग ईमेल, स्‍पैम टेक्‍स्‍ट मैसेजेस भेजने के लिए किया जा सकता है। आपको बता दें कि जिन 5.70 लाख लोगों का डाटा लीक हुआ है, उसमे से 2.92 लाख से ज्‍यादा ऐसे डोनर मौजूद हैं, जिन्होंने कोविड-19 के अलावा स्‍वच्‍छ भारत, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसी मुहिम के लिए दान किया है। साइबर सिक्योरिटी फर्म Cyble की रिपोर्ट के मुताबिक दान करने वाले यूजर्स ने किस मोड से, किस बैंक से पेमेंट किया, इसकी हर एक डिटेल मौजूद हैं, जो कि सुरक्षा लिहाज से काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

इस तरह चेक करें कि किसका डाटा हुआ लीक

डाटा लीक की घटना को चेक करने के लिए यूजर्स Cyble के इंस्टाग्राम पेज पर विजिट करना होगा, जहां डाटा लीक होने वाले लोगों की डिटेल मौजूद है। साथ ही Cbyle वेबसाइट की लिंक दी गई है, जिस पर क्लिक करके डाटा लीक की जानकारी हासिल की जा सकती है।

Leave a Reply