Wednesday , August 10 2022

खजूर: प्रेग्नेंट महिलाओं को जरूर पता होने चाहिए फायदे

खजूर एक ऐसा फल है जिसे भारत में ज्यादातर मेवे के रूप में खाया जाता है। या फिर लोग इसका शेक या लड्डू बनाकर खाते हैं। सामान्य सा दिखने वाला यह फल पोषक तत्वों का खजाना होता है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को खजूर फायदा करता है। खासतौर पर प्रेग्नेंसी के दौरान खजूर खाने के अनगिनत फायदे हैं। कुछ रिसर्च में तो यह तक सामने आया है कि जिन महिलाओं ने प्रेग्नेंसी के दौरान खजूर खाया उनके लेबर में कॉम्प्लिकेशंस कम सामने आए। यहां हम बताएंगे खजूर के कुछ ऐसे फायदे जिन्हें जानकर आप इन्हें डायट में जरूर शामिल कर लेंगे।
गंभीर बीमारियों का खतरा करे कम

खजूर मिनरल्स और विटामिन्स का खजाना होता है। इसमें ऐंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा भरपूर पाई जाती है। ऐंटीऑक्सीडेंट्स के फायदे आप कई बार सुन और पढ़ चुके होंगे। यह सेल डैमेज रोकते हैं जिससे गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है। खजूर में कैलोरी ज्यादा मात्रा में होती है। ये आपको एनर्जी देते हैं। साथ ही इसमें फाइबर्स भी पाए जाते हैं।

ऐंटी ऑक्सीडेंट्स का खजाना

खजूर में कैंसर और दिल के रोगों से लड़ने वाले ऐंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, प्लम और अंजीर की तुलना में इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। खजूर में फ्लैवोनॉइड्स पाया जाता है जो कि डायबीटीज, अल्जाइमर्स और कुछ कैंसर के रिस्क को कम करता है। कैरोटीनॉइड्स आंखों और हार्ट के लिए अच्छे होते हैं। फिनॉलिक एसिड में एंटी एनफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो कि कैंसर और हार्ट डिसीज के रिस्क को कम करते हैं
प्रेग्नेंसी में बेहद फायदेमंद

खजूर में बी1, बी2, बी3, बी5, ए1 और विटामिन पाए जाते हैं साथ ही कई तरह के अमीनो एसिड्स होते हैं। 69 महिलाओं पर की गई एक स्टडी में सामने आया कि जिन महिलाओं ने अपनी डिलीवरी डेट के 4 हफ्ते पहले 6 खजूर रोजाना खाने शुरू किए थे उनमें से 20 परसेंट को नैचुरली लेबर हुआ और वक्त भी कम लगा। प्रेग्नेंसी में खजूर मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है।