Wednesday , May 25 2022

मास्को छोड़ तेहरान के लिए रवाना हुए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

मास्को: भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपना रूस का दौरा ख़त्म करके शनिवार को तेहरान रवाना हो गए। राजनाथ सिंह ने बताया कि तेहरान में वह अपने ईरानी समकक्ष ब्रिगेडियर जनरल अमीर हातमी के साथ बातचीत करेंगे। बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को मास्‍को में उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान और ताजिकिस्तान के अपने समकक्षों से मुलाकात की। इस दौरान उन्‍होंने मध्य एशिया के इन प्रमुख देशों के साथ द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को और अधिक मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

SCO बैटक में शामिल होने के लिए गये थे रूस

राजनाथ सिंह शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की महत्वपूर्ण बैठक में शामिल होने के लिए रूस के तीन दिवसीय दौरे पर थे। उन्होंने बीते शुक्रवार को पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ तनाव घटाने के लिए चीनी रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंग के साथ बातचीत की थी। इस बातचीत के दौरान सिंह ने चीनी रक्षा मंत्री को स्पष्ट संदेश दिया कि चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) का सम्मान करे और यथास्थिति को बदलने की एकतरफा कोशिश ना करे। उन्‍होंने आगाह किया कि भारत अपनी संप्रभुता और अखंडता की रक्षा करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

2 घंटे  20 मिनट चली थी बैठक

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके समकक्ष वेई के बीच क़रीब 2 घंटे 20 मिनट तक चली इस बैठक में राजनाथ सिंह ने अपने चीनी समकक्ष से साफ शब्‍दों में कहा कि मौजूदा हालात को जिम्मेदारी से सुलझाने की जरूरत है और दोनों पक्षों की ओर से आगे कोई ऐसा कदम नहीं उठाया जाना चाहिए जिससे मामला जटिल हो और सीमा पर तनाव बढ़े। सिंह ने यह भी कहा कि दोनों पक्षों को बातचीत जारी रखनी चाहिए ताकि एलएसी पर जल्‍द सैनिकों की वापसी सुनिश्चित की जा सके। यह बैठक शुक्रवार शाम शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक से इतर मॉस्को में हुई।

Leave a Reply