Wednesday , May 25 2022

दिल्ली: दंगे फ़ैलाने के आरोपी AAP नेता ताहिर हुसैन की बढ़ी मुश्किलें

नई दिल्ली:  प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को कहा कि आम आदमी पार्टी के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन को ‘संदिग्ध कंपनियों’ और हवाला ऑपरेटरों से नकद पैसा मिला था जिसका इस्तेमाल फरवरी में दिल्ली में सीएए-विरोधी प्रदर्शन और दंगे भड़काने के लिए किया गया। आम आदमी पार्टी से निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन का नाम दिल्ली मे सीएए-एनआरसी के विरोध में हुए प्रदर्शन और दंगों में नाम आया था। ईडी ने हुसैन को पिछले हफ्ते गिरफ्तार किया था जिसके बाद एक स्थानीय अदालत ने 28 अगस्त को उसे 6 दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया था।

ईडी ने कहा PMLA तहत किया गया है ताहिर को गिरफ्तार

केंदीय जांच एजेंसी ने बीते सोमवार को ताहिर हुसैन से पूछताछ करने के लिए उसे तिहाड़ जेल से अपने दफ्तर लाई थी। ईडी ने कहा कि ताहिर हुसैन को मनी लॉन्ड्रिंग और सिटिजनशिप अमेंडमेंट ऐक्ट (सीएए) विरोधी प्रदर्शन के साथ-साथ फरवरी 2020 में उत्तर-पूर्वी दिल्ली में दंगे कराने के लिए फंडिंग करने में भूमिका की जांच के लिए प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट (PMLA) के तहत गिरफ्तार किया गया है। बता दें कि ईडी ने दंगों की जांच के सिलसिले में दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने जो अलग-अलग एफआईआर दर्ज की हैं, उनका अध्यन कर हुसैन पर मामला दर्ज किया है।

संदिग्ध कंपनियों से ताहिर को मिले थे पैसे: ED

ईडी ने सोमवार को एक बयान में कहा कि, ‘जांच में खुलासा हुआ कि ताहिर हुसैन और उसके रिश्तेदारों के स्वामित्व व नियंत्रण वाली कंपनियों ने बड़ी मात्रा में धन संदिग्ध कंपनियों और हवाला ऑपरेटरों को ट्रांसफर किया जिन्होंने इसे कैश के रूप में लौटा दिया।’  ईडी ने कहा, ‘हवाला ऑपरेटरों से हुसैन को मिले धन का इस्तेमाल दिल्ली में सीएए-विरोधी प्रदर्शन और दंगे भड़काने के लिए किया गया।’

ताहिर के बहाने बीजेपी ने केजरीवाल पर साधा निशाना

दिल्ली दंगों में ताहिर हुसैन का नाम आने के बाद से ही बीजेपी नेताओं ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर यह आरोप लगाते आ रहें है कि अरविन्द केजरीवाल दिल्ली दागों के आरोपी ताहिर को बचाने में लगे हुए हैं। वह यह भी आरोप लगा रहें हैं कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली दंगों के मास्टरमाइंड ताहिर हुसैन पर एक शब्द भी नहीं बोल रहे हैं।
बता दें कि ताहिर हुसैन की गिरफ्तारी के बाद से ही बीजेपी के नेता उसके बैंक खातों की जांच की मांग उठा रहें हैं।

Leave a Reply