Saturday , August 13 2022

केजरीवाल सरकार ने मेडिकल कॉलेज दोबारा खोलने की दी इजाजत

नई दिल्ली: दिल्‍ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने मेडिकल कॉलेज दोबारा खोलने का ऐलान कर दिया है. यही नहीं, दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने इससे संबंधित आदेश भी जारी कर दिया है जो कि तत्काल प्रभाव से लागू होगा. हालांकि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा. इस आदेश के साथ अब मौलाना आजाद मेडिकल कालेज, यूनिवर्सिटी कालेज ऑफ मेडिकल साइंस समेत दिल्ली सरकार के अस्पतालों से जुड़े सभी मेडिकल कालेज खुल जाएंगे.

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, पहले चरण में एमबीबीएस और बीडीएस के फर्स्ट ईयर के बैच को इस तरीके से बुलाया जाए, ताकि एक समय मे ज़्यादा भीड़ इकठ्ठी न हो. कॉलेज दोबारा खुलने की तारीख से डेढ़ से 2 महीने के अंदर पढ़ाई और प्रैक्टिकल पूरे करा लिये जायेंगे. इसके बाद फाइनल ईयर स्टूडेंट्स को कॉलेज आने की अनुमति दी जायेगी.

कॉलेज दोबारा जॉइन कराने की प्रक्रिया शुरू

यही नहीं, फाइनल ईयर के छात्र सफलतापूर्वक ट्रेनिंग पूरी करने पर फाइनल ईयर के एग्जाम के देने के लिए योग्य माने जाएंगे. जबकि एग्जाम पास करने के बाद वह बतौर इंटर्न जॉइन कर सकते हैं. इसके बाद सेकेंड ईयर के एमबीबीए और बीडीएस छात्रों को कॉलेज दोबारा जॉइन कराने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी. हालांकि कोरोना के मद्देनजर लॉकडाउन के बाद भारत सरकार, दिल्ली सरकार द्वारा जारी सभी यूनिवर्सिटीज और कॉलेज री-ओपनिंग से संबंधित यूजीसी की सभी गाइडलाइन्स का पालन कराना अनिवार्य होगा.

Leave a Reply