Saturday , August 13 2022
हर चुनौती का सामना दिल्ली पुलिस ने बखूबी किया : अमित शाह
हर चुनौती का सामना दिल्ली पुलिस ने बखूबी किया : अमित शाह

हर चुनौती का सामना दिल्ली पुलिस ने बखूबी किया : अमित शाह

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मंगलवार को दिल्ली पुलिस हेहक्वार्टर पहुंचे। यहां उन्होंने प्लाज्मा डोनर से मुलाक़ात की और ऐप लॉन्च किया। अमित शाह ने कहा कि 2020 का साल दुनिया के लिए अनेक चुनौतियां लाया। इस वर्ष में दिल्ली पुलिस सभी परीक्षाओं में सर्वोत्तम गुण के साथ उत्तीर्ण होकर जनता के साथ खड़ी हुई। चाहे लॉकडाउन हो, किसान आंदोलन में किसानों के साथ चर्चा करके समन्वय स्थापित करना हो, हर चुनौती का सामना पुलिस ने बखूबी किया।

8000 कर्मचारी कोरोना से संक्रमित

कोरोना काल में लगभग 8000 कर्मचारी कोरोना से संक्रमित हुए। 30 पुलिसकर्मी हमारे बीच नहीं रहे लेकिन फिर भी ड्यूटी में कोताही नहीं हुई। लॉकडाउन में पुलिस ने बुजुर्गों के घर दवा दी, भूखे को खाना दिया, दिल्ली पुलिस के इतिहास में ये प्रकरण स्वर्णिम अक्षरों से लिखा जाएगा।

शाह ने कहा कि पुलिस बल राष्ट्रीय राजधानी में लोगों को उत्कृष्ट सेवा प्रदान कर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि पिछले वर्ष उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों से पुलिस बल निबटा और शहर में शांति कायम कर सका। शाह ने दिल्ली पुलिस मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा से निबटना हो, कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद घोषित लॉकडाउन हो या प्रवासी कामगारों का आवागमन हो, दिल्ली पुलिस ने लोगों को उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान की हैं।

उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस पर अनेक जिम्मेदारियां हैं मसलन राष्ट्रपति भवन, प्रधानमंत्री का आवास, अनेक देशों के दूतावास, कई महत्वपूर्ण संगठनों के मुख्यालय, विज्ञान केंद्र समेत अनेक महत्वपूर्ण प्रतिष्ठान उसके अधीन आते हैं। शाह ने गुमशुदा बच्चों को उनके अभिभावकों से पुन: मिलाने की दिल्ली पुलिस की पहल की भी सराहना की और कहा कि ऐसे कदम मानवता की सेवा हैं।

गृह मंत्री ने घोषणा की कि दिल्ली में अपराध तथा अपराधियों पर करीब से नजर रखने और कानून- व्यवस्था बनाये रखने के लिए 15,000 सीसीटीवी कैमरे लगाये जाएंगे। उन्होंने कहा कि पुलिस के इन सीसीटीवी नेटवर्कों को रेलवे स्टेशनों पर लगे सीसीटीवी कैमरों से भी जोड़ा जाएगा।

Leave a Reply