Friday , August 12 2022

रायबरेली: लालगंज व भोजपुर को उच्चीकृत किए जाने की मांग

रायबरेली। युवा विकास समिति के अध्यक्ष सिद्धार्थ त्रिवेदी ने  रायबरेली में राज्यमंत्री नगर विकास महेश गुप्ता से मुलाकात कर लालगंज नगर पंचायत का विस्तारीकरण कर नगर पालिका घोषित करवाने व रायबरेली के सरेनी की बड़ी ग्राम पंचायत भोजपुर को उच्चीकृत कर नगर पंचायत घोषित करने के लिए मांग पत्र सौंपा। राज्य मंत्री ने आश्वासन देते हुए कहा कि इस बार लालगंज का वनवास जरूर दूर होगा।

रायबरेली शहर के बाद सबसे बड़े नगर के रूप में भी इसकी गिनती होती है

सिद्धार्थ त्रिवेदी ने राज्यमंत्री को जानकारी देते हुए बताया कि नगर पंचायत लालगंज जनपद रायबरेली की सबसे बड़ी व्यवसायिक मण्डी के रूप में जानी जाती है। रायबरेली शहर के बाद सबसे बड़े नगर के रूप में भी इसकी गिनती होती है। आबादी के दृष्टिकोण से भी सबसे ज्यादा जनसंख्या व घनत्व वाला नगर है। शिक्षा के क्षेत्र में भी सबसे अधिक शिक्षण संस्थायें इसी कस्बे में हैं। सिद्धार्थ त्रिवेदी व अनुज शुक्ला ने  भोजपुर ग्राम पंचायत को भी उच्चीकृत कर नगर पंचायत का दर्जा किये जाने का मांगपत्र भी राज्यमंत्री को सौंपा।

सभी मुहल्ले लालगंज नगर की वजह से जाने जाते हैं

दोनों ने कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण पक्ष है कि जन प्रतिनिधियों की उदासीनता व सीट गंवाने के भय से 85 वर्षों से आजतक सीमा विस्तार नहीं किया गया और न ही प्रयास किया गया। जबकि वर्तमान समय में जितनी आबादी नगर में है उससे 3 गुना से अधिक की आबादी लालगंज से सटे आसपास इलाकों में निवास कर रही है। जिनमें दशकों पूर्व शहरीकरण के लक्षण विद्यमान हो चुके है। और वे सभी मुहल्ले लालगंज नगर की वजह से जाने जाते हैं। यह भी जानकारी देनी है कि कुछ मुहल्ले तो ऐसे हैं जो लालगंज की पानी की टंकी का पानी और नगर जैसी विद्युत सुविधाओं का पूरा लाभ उठाते हैं

मुहल्लों की सड़के व नालियां बदतर है

उसके बावजूद वे आंकड़ों में ग्रामीण इलाकों में आते हैं और उनके मुहल्लों की सड़के व नालियां बदतर है। नगर सीमा से जुड़े क्षेत्रों के सर्वांगीण विकास हेतु श्रीमान जी से अनुरोध है कि नगर पंचायत लालगंज का सीमा विस्तार व उच्चीकरण किए जाने हेतु शासन द्वारा निर्धारित मापदण्डों के अनुसार समस्त औपचारिकताओं को पूर्ण करवाते हुये परिपक्व प्रस्ताव शासन को विचारार्थ उपलब्ध करवाने की कृपा करें।

Leave a Reply