Monday , August 15 2022

Dhanteras 2020: धनतेरस पर होगी धनवर्षा, जगमगा रहे है बाजार

लखनऊ: धनतेरस के अवसर पर गुरुवार को बिक्री के लिए बाजार पूरी तरह सजे हैं खरीदारी के लिए ग्राहकों को भी इंतजार हैं. इसके लिए दो और चार पहिया वाहनों, फ्लैटों, ज्वेलरी, इलेक्ट्रॉनिक सामानों की बुकिंग पहले से ही लोगों ने करा ली है. अब आज धनतेरस के दिन लोग इसकी डिलीवरी ले रहे हैं. जिससे बाजार में आज बढ़िया दुकानदारी हो रही है. इस धनतेरस पर जिले में करीब एक हजार करोड़ रुपए के कारोबार का अनुमान है.

बिल्डर्स पिछले महीनों की तुलना में इस माह 50 से 60 फीसद की वृद्धि मान रहे हैं

दीपों के पर्व धनतेरस और दीपावली पर खरीदारी के लिए ग्राहकों को लुभाने के लिए कंपनियों ने पहले से ही आफरों की बौछार की हैं. इसी में सहालग भी शुरू है, इसलिए ऑफर का लाभ लेने के लिए लोग इसी मौके पर दो और चार पहिया वाहनों, फ्रिज, वाशिंग मशीन, एलईडी, फर्नीचर, रजाई, गद्दे, ज्वेलरी, बर्तन, कपड़े आदि भी खरीद रहे हैं. इसकी वजह से कई महीनों से ठंडे चल रहे बाजार में एकाएक बूम आया है तो कारोबारियों में खुशी की लहर है, इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबार में पिछले साल की तुलना में करीब 15 से 20 फीसद ग्रोथ का दावा कारोबारी कर रहे हैं. दोपहिया वाहनों की बिक्री में भी तेजी आई है. बिल्डर्स भी पिछले महीनों की तुलना में इस माह 50 से 60 फीसद की वृद्धि मान रहे हैं. सोने चांदी का रेट का भाव चढ़ा होने के वजह से लोग हल्के ज्वेलरी खरीदना पसंद कर रहे हैं.

कारोबारियों के अनुसार ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ने रिटेल व्यापार को काफी प्रभावित किया है. अन्यथा कारोबार में डेढ़ गुना तक ज्यादा की बिक्री धनतेरस पर रिटेल में होती. वाहनों के अलावा अन्य सामानों की खरीदारी ग्राहक बड़े पैमाने पर ऑनलाइन प्लेटफार्म से भी कर रहे हैं.

Leave a Reply