Thursday , October 6 2022

भूलकर भी ये लोग न करें आंवले का सेवन

बालों से लेकर खूबसूरत त्वचा तक, आजतक आपने आंवला खाने के कई फायदे सुने होंगे। आयुर्वेद में तो आंवले को वरदान माना जाता है। आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है, जो व्यक्ति की इम्यूनिटी को दुरूस्त बनाए रखने का काम करता है। आंवले में विटामिन ए, बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्निशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं। बावजूद इसके क्या आप जानते हैं कुछ लोगों को आंवले का सेवन करने की मनाही होती है। ऐसे लोग अगर आंवले का सेवन करते हैं तो उनकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। आइए जानते हैं किन लोगों को आंवले का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

आंवला का अधिक सेवन करने के नुकसान-
एसिडिटी-
जिन लोगों को एसिडिटी की शिकायत रहती है उन्हें आंवले का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। आंवले में मौजूद विटामिन सी की अधिकता हाइपर एसिडिटी वाले लोगों की दिक्कतें बढ़ा सकती है।

सर्जरी-
जिन लोगों ने हाल ही में सर्जरी करवाई हो उन्हें भी आंवले का सेवन करने से बचना चाहिए। इस फल का अधिक मात्रा में सेवन करने से ब्लीडिंग का खतरा बढ़ जाता है। लंबे समय तक ब्लीडिंग होने से हाइपोक्सिमिया, गंभीर एसिडोसिस या मल्टीऑर्गन डिसफंक्शन हो सकता है।

खून की बीमारी वाले लोग-
आंवले में मौजूद एंटीप्लेटलेट गुण खून के थक्कों को बनने से रोक सकता है। आंवले का ये गुण हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है लेकिन जो लोग पहले से ही किसी तरह के ब्लड डिसऑर्डर से जूझ रहे हैं उनके लिए आंवला अच्छा विकल्प नहीं है। ऐसे लोगों को अपने डॉक्टर से संपर्क करने के बाद ही आंवला खाना चाहिए।
ड्राईनेस-
अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो आंवले का सेवन करने के साथ पानी अधिक से अधिक पीएं। ऐसा इसलिए क्योंकि आंवले में मौजूद कुछ तत्व डिहाइड्रेशन की समस्या भी पैदा कर सकते हैं।

लो ब्लड शुगर-
अगर आप लो ब्लड शुगर के मरीज हैं तो आप आंवले का सेवन कम करें। आंवला ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा जो लोग डायबिटीज की दवा ले रहे हैं उन्हें भी आंवले का सेवन कम करना चाहिए।

कब्ज की समस्या-
आंवला फाइबर से भरपूर होने की वजह से कब्ज की समस्या पैदा कर सकता है। अधिक आंवला खाने से मल कठोर हो जाता है। रोज़ाना आंवला खाने वाले लोगों को पानी भी अधिक मात्रा में पीना चाहिए ताकि कब्ज जैसी समस्या से दूर रह सकें।
ब्लड प्रेशर को करता है प्रभावित-
हाइपरटेंशन और किडनी की समस्या से परेशान लोगों को आंवले का सेवन करने से बचना चाहिए। इसका सेवन करने से शरीर में सोडियम का स्तर बढ़ जाता है, जिससे किडनी अपना काम सही तरीके से नहीं कर पाती। जिसकी वजह से शरीर में पानी भरना शुरू हो जाता है और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या पैदा होने लगती है।