Wednesday , September 28 2022
Health Tips : भूल कर भी वॉक करते समय न करें ये गलतियां, हो सकते हैं कई नुकसान
Health Tips : भूल कर भी वॉक करते समय न करें ये गलतियां, हो सकते हैं कई नुकसान

Health Tips : भूल कर भी वॉक करते समय न करें ये गलतियां, हो सकते हैं कई नुकसान

रोजाना वॉक करना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक माना जाता है, हेल्थ एक्सपर्ट्स भी इस बात को मानते हैं कि रोजाना के वॉक से स्वास्थ्य से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं दूर हो जाती हैं। वहीं ये हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जैसे कई गंभीर बीमारियों के खतरे को भी दो गुना कम कर देता है। वाक करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा भी कम हो जाता है, लेकिन क्या आपको पता है इसके लिए आपको कुछ टिप्स को फॉलो करने कि जरूरत होती है क्योंकि यदि आप गलत तरीकों से वॉक करते हैं तो इससे न केवल पोस्चर खराब होता है, बल्कि स्वास्थ्य को भी कई सारी समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं। इसलिए जानिए वॉक करते समय कौन-कौन से टिप्स को अपना सकते हैं।
बहुत से लोगों को वॉक करने का सही तरीका नहीं मालूम होता है, जिसकी वजह से स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याएं हो सकती है, इससे सेहत को कई सारे नुकसान पहुँचता है। इसलिए जानिए वॉक करने के इन तरीकों के बारे में और जानिए कि कैसे सही तरीके से वॉक करना चाहिए।
वॉक करते समय कभी भी हांथों को एक-साथ नहीं बांधना चाहिए, हांथों को फ्री रहने दें, फिर ही वॉक करें, इससे आपको वॉक करने का पूरा फायदा मिलेगा। ऐसा करने से कंधो से जुड़ी समस्याएं भी दूर हो जाएंगी।
वॉक करते समय कोशिश करें कि आपकी पीठ हमेसा सीधी रहे, क्योंकि यदि झुककर बैठेंगें तो इससे पोस्चर बहुत ही ज्यादा खराब हो जाएगा, इसलिए वॉक करते समय पीठ को सीधा रख के चलने कि पूरी कोशिश करें।
अनियमित जीवनशैली के कारण गठिया की समस्या होना बहुत ही ज्यादा आम बात है, इस समस्या को दूर करना चाहते हैं तो रोजाना वॉक करना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। गठिया की बीमारी होने पर हड्डियां कमजोर होने लग जाती है, जिससे गठिया की बीमारी का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है। इस वजह से हड्डियों में बहुत ही ज्यादा दर्द होता है, हड्डियों में से जुड़ी समस्यायों को दूर करने के लिए रोजाना के वॉक पर जरूर जाएँ।
डायबिटीज की बीमारी अक्सर अनियमित लाइफस्टाइल के कारण होती है, इस समस्या को दूर करना चाहते हैं तो रोजाना वॉक करना सेहत को फायदा पंहुचा सकता है। रोजाना वॉक पर जाने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा दो गुना कम हो जाता है। इसलिए सुबह तो सैर करें हीं, वहीं शाम को भी वॉक पर जरूर जाएँ।
हार्ट से जुड़ी समस्यायों को दूर करना चाहते हैं तो रोजाना वॉक में जरूर जाना चाहिए, नियमित रूप से सैर से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। हार्ट अटैक और हार्ट फेलियर जैसी कई सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं।
वजन कम करने कि सोंच रहे हैं तो रोजाना वॉक आपको जरूर करना चाहिए, रोजाना वॉक करने से बेली फैट की समस्या दूर हो जाती है, वहीं ये इम्युनिटी को भी दूर बनाता है, इसलिए सुबह के मॉर्निंग वॉक में जरूर जाएँ।