Wednesday , August 10 2022

क्या आप जानते हैं चॉकलेट खाने के ये लाभ?

हर साल 7 जुलाई को वर्ल्ड चॉकलेट डे के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन को सेलिब्रेट करने का मकसद लोगों को चॉकलेट के महत्व के बारे में जागरूक करना है। दुनिया में चॉकलेट खाना पसंद करने वाले लोगों की तादाद काफी ज्यादा है। प्रेमियों के लिए भी चॉकलेट बेहद खास मानी जाती है। किसी भी खास मौके पर कपल एक दूसरे को चॉकलेट देकर अपने रिश्ते में मिठास और प्यार घोलते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चॉकलेट हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। खासतौर पर डार्क चॉकलेट खाने से सेहत को कई बेहतरीन लाभ होते हैं। आज विश्व चॉकलेट डे के पास मौके पर हम आपको चॉकलेट के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं –

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद 

डार्क चॉकलेट का सेवन हमारे दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। डार्क चॉकलेट खाने से शरीर में ब्लड सरकुलेशन बेहतर होता है। इसमें मौजूद फ्लेवनॉल खून के थक्के बनने से रोकता है। डार्क चॉकलेट का सेवन करने से स्ट्रोक का खतरा कम होता है।रोजाना 30 से 60 ग्राम डार्क चॉकलेट खाने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।

त्वचा को चमकदार बनाए 

त्वचा के लिए भी डार्क चॉकलेट बेहद फायदेमंद है। इसमें बायो एक्टिव कंपाउंड और फ्लेवनॉल पाए जाते हैं जो सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से त्वचा का बचाव करते हैं। डार्क चॉकलेट का सेवन करने से त्वचा हाइड्रेटेड रहती है और स्किन में निखार भी आता है।

तनाव दूर करे 

चॉकलेट खाने से हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक असर पड़ता है। चॉकलेट खाने से दिमाग की कार्य प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। डार्क चॉकलेट खाने से दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इससे तनाव, स्ट्रेस और डिप्रेशन की शिकायत को कम करने में मदद मिलती है।