Friday , August 12 2022

COVID-19: UP के 75 जिलों में आज कोविड वैक्सीन का ड्राई रन शुरू

लखनऊ: आज यूपी के सभी 75 जिले में कोरोना वैक्सीन लगाने के पूर्वाभ्यास ड्राई रन के लिए तैयार हैं. मुख्यमंत्री ने सोमवार को कोर टीम के साथ समीक्षा बैठक में सभी 75 जिलाधिकारियों को ड्राई रन पर बेहद गंभीर रहने का निर्देश दिया. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी इसको लेकर बेहद गंभीर हैं

आज राजधानी में एसजीपीजीआई, केजीएमयू, लोहिया संस्थान, सहारा, मेदांता, लोकबंधु, रामसागर मिश्र-बीकेटी, एरा मेडिकल कॉलेज के अलावा काकोरी, माल, मलिहाबाद, इंदिरानगर में कोरोना के टीकाकरण का पूर्वाभ्यास होगा. सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं. ताकि इस बार पहले पूर्वाभ्यास के दौरान हुई कमियां रिपीट ना हों. सभी केंद्र बनकर तैयार हैं. दूसरे पूर्वाभ्यास के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ ही साथ पुलिस एवं प्रशासन से भी नोडल अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है.

75 जिलों में कोरोना वैक्‍सीन रोलआउट के लिए ड्राई रन सुबह 10 बजे शुरू

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि यूपी के सभी 75 जिलों में कोरोना वैक्‍सीन रोलआउट के लिए ड्राई रन सुबह 10 बजे शुरू होंगे. यह हमें तैयारी में अंतराल की पहचान करने और सुधारात्मक कदम उठाने में मदद करेगा ताकि वास्तविक टीकाकरण होने पर सब कुछ सुचारू रूप से हो सके.

उधर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर संजय भटनागर ने बताया कि 12 सालों में पूर्वाभ्यास के लिए कुल 24 केंद्र बनाए गए हैं. प्रत्येक केंद्र पर सोमवार को देर शाम ही पूर्वाभ्यास संबंधित साजो सामान भेज दिया गया है. ताकि किसी भी तरह की देरी की गुंजाइश न रहे. लाभार्थियों को केंद्र पर एक घंटे पहले पहुंचने के लिए कहा गया है. दूसरा पूर्वाभ्यास सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक चलेगा. जिसमें दो सत्र होंगे. इसके लिए कुल 120 नोडल अधिकारी तैनात किए जाएंगे. प्रत्येक सत्र में 60 नोडल अधिकारी होंगे.

Leave a Reply