Monday , September 26 2022

अब सर्दियों में रोज खाएं मूंगफली, फायदे सुन हो जाएंगे हैरान

लखनऊ: सर्दी का मौसम खाने का मौसम माना जाता है. इस मौसम में एक चीज है जो लोग बढ़े चाव से खाते हैं और वो है मूंगफली. मूंगफली वो सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बादाम में होते हैं. इसलिए इसे सस्ता बादाम भी कहा जाता है. मूंगफली में सेहत का खजाना छिपा हुआ होता है. आइए जानते हैं कि सर्दियों में मूंगफली क्यों खानी चाहिए.

प्रोटीन से भरपूर- मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो शारीरिक वृद्धि के लिए बहुत जरूरी है. अगर आप किसी भी कारण से दूध नहीं पी पाते हैं तो मूंगफली का सेवन एक बेहतर विकल्प है.

वजन कम करे- मूंगफली वजन कम करने में बेहद मददगार है. मूंगफली खाने के बाद लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता है. इस कारण आप ज्यादा खाते नहीं हैं, जिस वजह से आपको वजन कम करने में आसानी होती है.

दिल की बीमारी करे दूर- मूंगफली एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स से भरपूर होती है. ये स्ट्रोक और दिल संबंधी समस्याओं के खतरे को कम करती है. मूंगफली में मौजूद ट्रिप्टोफैन डिप्रेशन की समस्या को भी दूर करने में मददगार साबित होते हैं.

बैड कोलेस्ट्रॉल- मूंगफली में भरपूर मात्रा में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स मौजूद होते हैं. मूंगफली में पाया जाने वाला ओलेक एसिड ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol)को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है. ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बैलेंस भी करता है और साथ ही कोरोनरी आर्टरी डिजीज से शरीर को सुरक्षित रखता है.

Leave a Reply