Thursday , October 6 2022
15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों पर 10 जून को होगा चुनाव
15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों पर 10 जून को होगा चुनाव

15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों पर 10 जून को होगा चुनाव

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों पर 10 जून को चुनाव की घोषणा की है। इनमें केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल व मुख्तार अब्बास नकवी, कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम, कपिल सिब्बल और शिवसेना नेता संजय राउत की सीटें शामिल हैं। इन 57 सीटों के मौजूदा सांसदों का कार्यकाल जून-अगस्त के बीच खत्म होने जा रहा है। चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 57 सीटों के लिए चुनाव की घोषणा की है। चुनाव 10 जून को होने हैं। चुनाव इसलिए जरूरी हैं क्योंकि 15 राज्यों के 57 सदस्य जून से अगस्त के बीच सेवानिवृत्त हो रहे हैं। इनमें सबसे ज्‍यादा सीटें उत्‍तर प्रदेश से 11, महाराष्‍ट्र और तमिलनाडु से 6-6, बिहार से 5 और राजस्‍थान और कर्नाटक से 4-4 सीटें शामिल हैं। निर्मला सीतारमण (भाजपा) और पी चिदंबरम (कांग्रेस) द्वारा खाली की गई कर्नाटक और महाराष्ट्र की सीटों पर भी मतदान होगा। चुनाव आयोग ने बताया कि 57 सीटों पर चुनाव की अधिसूचना 24 मई को जारी होगी। उम्मीदवार 31 मई तक नामांकन कर सकेंगे।
जिन 57 सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है, उनमें निर्मला सीतारमण और पी चिदंबरम के अलावा मुख्तार अब्बास नकवी, गोपाल नारायण सिंह, मीसा भारती, शरद यादव (निधन के बाद रिक्त), रेवती रमन सिंह, ससुखराम सिंह, कपिल सिब्बल, सतीश चंद्र मिश्रा, संजय सेठ, सुरेंद्र सिंह नागर, अम्बिका सोनी, प्रफुल्ल पटेल, संजय राउत, पीयूष गोयल, जयराम रमेश, ऑस्कर फर्नांडीस (निधन के बाद रिक्त) के नाम प्रमुख हैं।
तो वहीं बात करें राज्यों में खाली हो रही सीटों की तो इनमें हरियाणा, उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार, उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब, महाराष्ट्र, ओडिशा, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश की रिक्त सीटों पर चुनाव होने हैं।
भारत में राष्ट्रपति चुनाव से पहले होने वाले राज्यसभा के ये चुनाव काफी अहम माने जा रहे हैं, क्योंकि केंद्र में सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी फिलहाल उच्च सदन में 95 सीटों के साथ अव्वल है, और चुनाव के बाद वह फिर 100 का आंकड़ा पार कर सकती है। वैसे, राज्यसभा में मनोनीत सांसदों के सात स्थान भी इस वक्त खाली हैं।
नॉमिनेशन की जांच की तारीख 1 जून तय की गई है। वहीं नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 3 जून है। सभी 57 सीटों पर 10 जून को सुबह 9 बजे से 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे। 10 जून को ही वोटों की गिनती शाम 5 बजे होगी।