Wednesday , September 28 2022

सेक्स करने के ठीक 10 मिनट बाद इस शख्स की चली गई याददाश्त

एक शख्स की याददाश्त सेक्स करने के 10 मिनट बाद अचानक चली गई। खबरों के मुताबिक शख्स बीते दो दिनों की सारी बातें भूल चुका था। शख्स को शॉर्ट टर्म मेमोगी लॉस हो गया था। एक स्टडी में इसका खुलासा किया गया है। आयरिश मेडिकल जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक सेक्स के महज 10 मिनट बाद ही 66 साल का शख्स सबकुछ भूल चुका था। बता दें कि उसे क्षणिक वैश्विक भूलने की बीमारी यानि अचानक से मेमोरी लॉस होने की अस्थाई समस्या हो गई। 

आयरलैंड के यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल लिमरिक के न्यूरोलॉजी डिपार्टमेंट ने कहा है कि सेक्स से मेमोरी लॉस हो सकती है। इससे पहले शख्स को 7 साल पहले ऐसा हुआ था। तब शख्स ने स्मृतिलोप की शिकायत कर अस्पताल गए थे। आवर्तक पोस्टकोटल क्षणिक भूलने की बीमारी प्रसार प्रतिबंध के साथ संबद्ध नाम की एक रिपोर्ट में शख्स के 2 दिनों के मेमोरी लॉस का भी जिक्र किया गया है।

याददाश्त जाने से ठीक 10 मिनट पहले वह अपनी पत्नी के साथ संबंध बना रहे थे, जिसके बाद उन्होंने फोन को देखा और डेट देखकर वह बैचेन हो गए। उन्हें लगा कि शादी की सालगिरह की डेट वह भूल गए। दरअसल, इससे एक दिन पहले शख्स की शादी की सालगिरह थी। रिपोर्ट में बताया गया कि शख्स ने एक दिन पहले ही शादी की सालगिरह मनाई थी। शोधकर्ता Transient Global Amnesia को पुरानी बीमारी से जोड़कर देख रहे हैं। उनका मानना है कि 50 से 70 साल की उम्र में व्यक्ति के साथ ऐसा हो सकता है