Thursday , July 7 2022

अंडे के ज्यादा सेवन से हो सकता है डायबिटीज का खतरा, जाने कितनी खुराक है सुरक्षित

लखनऊ: अंडा सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन ज्यादा अंडा खाने वालों को डायबिटीज का खतरा हो सकता है. चाइना मेडिकल यूनिवर्सिटी और कतर यूनिवर्सिटी की एक नई स्टडी में पाया गया कि हर दिन एक से अधिक अंडे का सेवन डायबिटीज के खतरे को 60 फीसदी तक बढ़ा सकता है. ये स्टडीज ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित हुई हैं.

स्टडी में पाया गया कि साल दर साल रोज अंडे खाने की आदत की वजह से लोगों के शरीर में प्रति ग्राम अंडे की वृद्धि होती गई. स्टडी में पाया गया कि हर दिन 38 ग्राम अंडे खाने से डायबिटीज का खतरा लगभग 25 फीसदी तक बढ़ गया और हर दिन 50 ग्राम से अधिक अंडे से ये खतरा बढ़कर 60 फीसदी तक हो गया.

खान-पान से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है

अंडे और डायबिटीज के संबंधों पर अक्सर बहस होती रही है. डॉक्टर्स का कहना है कि खान-पान की आदतों और टाइप-2 डायबिटीज के बीच गहरा संबंध है. सही खान-पान से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज के मामले पूरी दुनिया में लगातार बढ़ते जा रहे हैं. WHO के आंकड़ों के मुताबिक विश्व के लगभग 6 फीसदी लोग खराब लाइफस्टाइल की वजह से इस बीमारी से पीड़ित हैं और इसकी संख्या में लगातार इफाजा होता जा रहा है. डायबिटीज पर कंट्रोल के लिए सही खान-पान के साथ सही लाइफस्टाइल भी जरूरी है.

खून में शुगर लेवल बढ़ने पर ज्यादा स्टार्क वाली सब्जियां नहीं खानी चाहिए. डायबिटीज की शिकायत होने पर आलू, फूलगोभी, मक्का, सेम की फली, मटर, छोले, मसूर की दाल, कद्दू, शलगम और शकरकंद जैसी चीजें खाने से बचना चाहिए.

Leave a Reply