Thursday , July 7 2022

Lucknow की झुग्गी बस्ती में लगी आग, 15 झोपड़ियों हुई खाख

 लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बीती रात बाजार खाला थाना क्षेत्र स्थित धोबी घाट झुग्गी बस्ती में अचानक आग लग गई। आग इतनी विकराल थी कि उसने कुछ ही मिनटों में 15 झोपड़ियों को अपनी जद में ले लिया। आग की तपिश से कई छोटे-बड़े सिलेंडर में धमाके हुए। इससे आग और विकराल हो गई। एकाएक आग लगने से झोपड़ी में रह रहे लोग सारा सामान छोड़कर भागे। मौके पर पहुंची 10 से ज्यादा फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने आग पर काबू पाया। मौके पर सीएफओ फायर के साथ लखनऊ पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडे भी पहुंचे। सोमवार सुबह लोग राख के ढेर से गृहस्थी के बचे सामान को बटोरते नजर आए।

Lucknow की झुग्गी बस्ती में लगी आग, 15 झोपड़ियों हुई खाख
 

40 वर्षोंसे रह रहे थे लोग, आसपास थी 200 झोपड़ी

लखनऊ के बाजार खाला थाना क्षेत्र स्थित धोबी घाट पर लोग करीब 40 वर्षों से 200 परिवार झोपड़ी बनाकर रहतें आ रहें है। रविवार रात आग कैसे लगी? इसका कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है। लेकिन जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई होना पाना मुश्किल है। बस्ती में रहने वाली सबीना का कहना है कि रात करीब 1:30 बजे आग की लपटें उठना शुरू हुई। मैं अपने बच्चे को लेकर घर से भाग भागी, मेरे घर की गृहस्थी का सारा सामान जलकर राख हो गया।

Lucknow की झुग्गी बस्ती में लगी आग, 15 झोपड़ियों हुई खाख

वहीं, सन्नो का कहना है कि रात में मैं सो रही थी। अचानक सिलेंडर फटने की आवाज सुनाई दी, मैं बच्चे को लेकर बाहर भागी देखा तो बहुत तेज आग जल रही थी। मेरे घर का सारा सामान जल गया। मैंने किसी तरह अपनी जान बचाई। स्थानीय लोगों का कहना है कि मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ी और स्थानीय पुलिस ने एक दर्जन से ज्यादा दमकल की गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पाया। किसी जनहानि होने की अभी तक सूचना नहीं मिली है।

पुलिस आग लगने की वजह जानने में जुटी

Lucknow की झुग्गी बस्ती में लगी आग, 15 झोपड़ियों हुई खाख

लखनऊ के पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने बताया कि फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने लगभग 2 घंटे में आग पर काबू पा लिया। फिलहाल आग में कोई हताहत नहीं हुआ है। वहीं, सीएफओ विजय कुमार का कहना है कि हमें रात करीब 1:30 बजे आग लगने की सूचना मिली। फायर ब्रिगेड की 4 गाड़ियां चौक से मौके पर पहुंची। लेकिन आग भीषण थी कि इसलिए 4 गाड़ी हजरतगंज से, तीन गाड़ी इंदिरा नगर से मंगानी पड़ी। आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है।

 

 

Leave a Reply