यूपी के पूर्व मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय ने संभाला निर्वाचन आयुक्त का कार्यभार

0 1

नई दिल्ली। यूपी कैडर के आईएएस अफसर (सेवानिवृत) अनूप चंद्र पांडेय ने नया चुनाव आयुक्त नियुक्त किए जाने के बाद बुधवार को नई दिल्ली स्थित निर्वाचन सदन कार्यालय में पदभार संभाल लिया। बता दें कि अनूप चंद्र 1984 बैच के आईएएस अफसर रहे हैं, साथ ही उन्हें 37 साल की भारतीय प्रशासनिक सेवा का अनुभव है। बता दें कि पूर्व आईएएस अधिकारी अनूप चंद्र पांडेय को मंगलवार को ही निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया है। कानून मंत्रालय के विधायी विभाग ने बताया था कि राष्ट्रपति ने 1984 बैच के सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी पांडेय को निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया है।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) के रूप में सुनील अरोड़ा का कार्यकाल 12 अप्रैल को पूरा हो गया था। इसके बाद से निर्वाचन आयुक्त का एक पद रिक्त था। सुशील चंद्रा सीईसी हैं, जबकि राजीव कुमार अन्य निर्वाचन आयुक्त हैं। अनूप चंद्र पांडेय चुनाव आयुक्त की चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त की बाद अब चुनाव में आयोग में मुख्य चुनाव आयुक्त समेत तीन आयुक्त हैं।

साल 2018 में उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव बनने वाले अनूप चंद्र 2019 अगस्त महीने तक पद पर रहे थे। वहीं इन दिनों एनजीटी में यूपी निगरानी समिति के मौजूदा सदस्य हैं। बता दें कि इससे पहले अनूप उत्तर प्रदेश सरकार में कई बड़े और महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं।

अनूप चंद्र पांडेय 37 साल तक उत्तर प्रदेश में अलग-अलग पदों पर रहे हैं। साल 2019, 29 अगस्त को वो यूपी के मुख्य सचिव पद से रिटायर हुए थे। वहीं, अनूप पांडे कई मंडलों के कमिश्नर रह चुके हैं तो वहीं कई जिलों के डीएम भी रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.