Friday , October 7 2022
आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव में पहले दिन बसपा के गुड्डू जमाली सहित चार प्रत्याशियों ने लिया पर्चा
आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव में पहले दिन बसपा के गुड्डू जमाली सहित चार प्रत्याशियों ने लिया पर्चा

आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव में पहले दिन बसपा के गुड्डू जमाली सहित चार प्रत्याशियों ने लिया पर्चा

आजमगढ़। लोकसभा उपचुनाव को लेकर सपा, भाजपा और कांग्रेस से अभी तक नाम की घोषणा नहीं की है। वहीं दूसरी ओर नामांकन स्थल कलेक्ट्रेट भवन के 200 मीटर परिधि में सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर दिए गए हैं। दूसरी ओर छह जून तक पर्चा दाखिल करने की अंतिम तारीख तय की गई है। वहीं सात जून को इस मामले में जांच होगी। इसके बाद नौ जून तक नाम वापसी, 26 जून को 2176 बूथों पर वोट डाला जाएगा।
आजमगढ़ सदर संसदीय सीट के लिए 23 जून को होने वाले उपचुनाव के लिए सोमवार को नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले दिन 12.45 बजे तक बसपा के शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली के प्रतिनिधि सहित कुल चार प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र लिया है। इसी के साथ वीवीआइपी सीट पर चुनावी सरगर्मी बढ़ गई है। जमाली मुबारकपुर विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक हैं। उन्हें रविवार को बसपा मुखिया मायावती ने पार्टी से अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया है। पहले दिन इनके अलावा मौलिक अधिकार पार्टी से रविंद्रनाथ, राजीव तलवार व रमाकांत यादव एडवोकेट ने निर्दल प्रत्याशी के रूप में नामांकन पत्र लिया।
उधर, अन्य प्रमुख राजनीतिक पार्टियों की तरफ से अभी प्रत्याशी की घोषणा नहीं की गई है। ऐसे में अटकलें ही लगाई जा रही हैं। नामांकन स्थल के आसपास 200 मीटर परिधि में बैरिकेंडिंग की व्यवस्था की गई है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किया गया है। अनुमन्य व्यक्तियों को ही जाने दिया जा रहा था। मुख्य गेट पर चेकिंग की जा रही थी। डीएम न्यायालय कक्ष सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में नामांकन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है।
कलेक्ट्रेट भवन स्थित जिलाधिकारी न्यायालय कक्ष में नामांकन प्रक्रिया चल रही है। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सुबह 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक पर्चा दाखिल किया जाएगा।नामांकन की अंतिम तिथि छह जून है। सात जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और नौ जून तक पर्चा वापसी की तिथि है।आजमगढ़ सदर संसदीय सीट के पांच विधानसभा क्षेत्रों के 2176 बूथों पर 23 जून को मतदान और 26 जून को मतगणना होगी।