Wednesday , September 28 2022

सफ़ेद बालो से छुटकारा पाने के घरेलु नुस्खे

लखनऊ: हर किसी का सपना होता है कि वो खूबसूरत और जवां दिखे, लेकिन शरीर में असमय आए कुछ बदलाव सुंदरता को बिगाड़ देते हैं. उम्र से पहले बालों का सफेद होना भी ऐसी ही समस्या है. आजकल युवाओं के बीच यह गंभीर चिंता का विषय है. खासकर, महिलाओं को यह समस्या ज्यादा परेशान करती है. आमतौर बालों का सफेद होना 30 वर्ष की उम्र के बाद शुरू होता है, लेकिन आधुनिक व अनियंत्रित जीवनशैली के कारण बालों की यह सफेदी कम उम्र में दिखने लगी है. कई इस सफेदी को छुपाने के लिए बालों पर कलर लगाते हैं. हालांकि, इससे सफेद बाल कुछ समय के लिए छुप जाते हैं, लेकिन अन्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. इस लेख में हमारे साथ जानिए सफेद बालों से छुटकारा पाने के सबसे कारगर घरेलू उपायों के बारे में.

इन कारणों से असमय बाल सफेद होते हैं

नई कोशिकाओं के उगने से हेयर फोलीसेल्स पुरानी कोशिकाओं को बाहर निकाल फेंकते हैं, यही बाल उगने की प्रक्रिया होती है. यह प्रक्रिया तीन चरणों को पूरा करती है, जिसमें ऐनाजेन (बढ़ना), केटाजेन (रुकना) और टेलोजेन (झड़ना) शामिल हैं. टेलोजेन के बाद ही नए बाल उगने की प्रक्रिया फिर से शुरू होती है. बाल बढ़ने के दौरान उन्हें पिगमेंट से रंग प्राप्त होता है. उम्र के साथ-साथ बालों में पिगमेंट की मात्रा कम होने लगती है और परिणामस्वरूप बाल सफेद होने लगते हैं.

सफेद बालों का घरेलू इलाज

सामग्री

1. तीन-चार आंवलें
2. एक कप नारियल का तेल
3. कैसे करें इस्तेमाल

कैसे करें इस्तेमाल

आवंलों को धोकर छोटा-छोटा काट लें.
अब नारियल के तेल के साथ कटे हुए आंवलों को 10 मिनट तक उबालें.
10 मिनट बाद किसी जार में इस मिश्रण को रख दें.
रोजाना दो चम्मच इस मिश्रण से स्कैल्प की मसाज करें.
लगभग एक-दो घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें.
हफ्ते में दो-चार बार इस प्रक्रिया को दोहराएं.
कैसे है लाभदायक

आंवला बालों के लिए एक टॉनिक की तरह काम करता है. इसमें, विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है (1), जो इसे कारगर एंटीऑक्सीडेंट एजेंट बनाने का काम करता है. बालों के लिए इसके कई फायदे हैं, यह क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत करने के साथ-साथ बालों में पिगमेंटेशन की मात्रा का विकास भी करता है (2), जिससे बालों को कुदरती रंग प्राप्त करने में मदद मिलती है. बाल सफेद होने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इसका प्रयोग बताए गए तरीके से कर सकते हैं.

Leave a Reply