Thursday , July 7 2022

त्वचा के लिए भी वरदान है ग्रीन टी!

वजन घटाने के लिए ग्रीन टी दुनियाभर में सबसे ज्यादा पॉपुलर है लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि इसमें मौजूद एंटी-एजिंग और एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। ये सभी गुण त्वचा की उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा कर देते हैं, साथ ही चेहरे पर दिखाई देने वाली फाइन लाइंस और झुर्रियों को भी कम करने में मददगार होती है। ग्रीन टी को सभी स्‍किन टाइप्स के लिए बेहतरीन माना जाता है। ग्रीन टी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल आपकी त्वचा को एक हेल्दी और नैचुरल ग्‍लो प्रदान करती है। आइए जान लेते हैं त्वचा के लिए ग्रीन टी के फायदों के बारे में…

कील-मुंहासे और फुंसियों के लिए – ग्रीन टी कील-मुंहासों और फुंसियों पर प्रभावी असर दिखाती है। यह ब्रेकआउट के कारण होने वाली लालिमा और सूजन को कम करने में मदद करती है क्योंकि ग्रीन टी में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं और शरीर में हार्मोनल असंतुलन को नियंत्रित करते हैं।

एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर – ग्रीन टी में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को लाभ पहुंचाकर उसकी उम्र बढ़ने के संकेतों को काफी हद तक कम कर देते हैं।

डार्क सर्कल्स के लिए – यदि आप आंखों के नीचे के काले घेरों से छुटकारा पाना चाहती हैं तो ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और टैनिन आंखों के चारों ओर रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ने में मदद करते हैं जिससे सूजन कम हो जाती है। इसके अलावा ग्रीन टी में मौजूद विटामिन-K काले घेरे को हल्का करने में मदद करता है।

स्किन को डिटॉक्स करने के लिए – ग्रीन-टी का उपयोग स्किन को डीटॉक्स करने के लिए भी कर सकती हैं। इसके लिए दो ग्रीन टी बैग्स को काट लें और उसकी सामग्री को खाली कर उसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं। थोड़ा नींबू का रस निचोड़ें और सभी चीजों को अच्‍छी तरह से मिलाएं।