Thursday , July 7 2022

जीएसटी 18 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत करने की जरूरत

नयी दिल्ली| धानुका एग्रीटेक समूह के अध्यक्ष आरजी अग्रवाल ने बुधवार को सरकार से बीज और उर्वरक जैसे कृषि कच्चा माल की तरह कीटनाशकों पर माल एवं सेवा कर मौजूदा 18 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत करने का अनुरोध किया। अग्रवाल ने सरकार से कृषि-रसायन क्षेत्र को उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के तहत लाने और अंतरराष्ट्रीय विनिर्माण केंद्र स्थापित करने के लिए चीजें सुगम बनाने का भी आग्रह किया।

अग्रवाल ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘फसल के नुकसान को कम करने के लिए कीटनाशक प्रमुख कृषि कच्चा माल है। कीटनाशकों पर जीएसटी को बीज और उर्वरक जैसे अन्य कृषि कच्चे माल की तरह घटाकर पांच प्रतिशत करना जरूरी है।’’

उन्होंने यह भी कहा कि कृषि रसायन ‘फॉर्मूलेशन’ पर आयात शुल्क को मौजूदा 10 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत करने की आवश्यकता है।

इसके अलावा, देश में जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाली फसल के नुकसान को कम करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर नई कीटनाशक तकनीक का आयात करने की आवश्यकता है। फिक्की फसल संरक्षण समिति के अध्यक्ष की भी जिम्मेदारी निभा रहे अग्रवाल ने सरकार से नकली कीटनाशकों की बिक्री के खिलाफ सख्त कदम उठाने का भी आग्रह किया।