Wednesday , July 6 2022

Odd-Even की तर्ज पर छात्रों को स्कूल बुलाएगी बिहार सरकार, गाइडलाइन जारी

पटना : नए साल की शुरुआत के साथ बिहार सरकार ने सभी निजी व सरकारी स्कूलों को खोलने की तैयारियां शुरू कर दी है. जिसे लेकर अब शिक्षा विभाग द्वारा आदेश भी जारी किया गया है. बिहार सरकार के शिक्षा विभाग में गुरुवार को स्कूलों खोलने को लेकर गाइडलाइन जारी किया है. गाइडलाइन के अनुसार, ऑड-ईवन के पैटर्न पर बच्चों को स्कूल बुलाया जाएगा. यानि ऑड और ईवन रोल नंबर वाले छात्र अलग-अलग दिन स्कूल आएंगे.

वहीँ गाइडलाइन के अनुसार, एक समय पर कक्षा में कुल छात्रों में केवल 50 प्रतिशत छात्रों की उपस्थित ही होगी, बांकी छात्र अगले दिन स्कूल आएंगे. शिक्षा विभाग के गाइडलाइन के अनुसार हर कक्षा में बेंच-डेस्क के 6 फुट की दूरी रखी जाएगी. स्कूल में जगह-जगह हैंड सेनेटाइजर रखे जाएंगे. ये तमाम जानकारी स्कूलों द्वारा अभिभावकों को दी जाएगी.

गाइडलाइन के अनुसार, स्कूलों में डिजिटल थर्मोमीटर, सेनेटाइजर, साबुन आदि की व्यवस्था की जाएगी. साथ ही संस्थान और विद्यालय की परिवहन व्यवस्था आरंभ किए जाने के पहले उनकी सेनेटाइजेशन कराई जाएगी. शिक्षा विभाग के गाइडलाइन के अनुसार संस्थान और विद्यालय में आकस्मिक सुरक्षात्मक संबंधी तैयारी के लिए उत्तरदायी टीम का गठन किया जाएगा, जो संस्थान और विद्यालय के सेनेटाइजेशन, साफ-सफाई, समाजिक दूरी आदि के लिए उत्तरदायी होंगे.

Leave a Reply