Monday , September 26 2022

गुजरात टाइटंस ने शीर्ष दो में पक्की की अपनी जगह

मुंबई। गुजरात टाइटन्स ने पहले गेंदबाजों की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स को कम स्कोर पर रोककर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा (नाबाद 67 रन) के अर्धशतक की मदद से रविवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में सात विकेट से जीत दर्ज कर शीर्ष दो में जगह सुनिश्चित की। अपने पहले ही आईपीएल में कप्तान हार्दिक पंड्या की गुजरात टाइटन्स ने शानदार प्रदर्शन किया। पहले ही प्लेऑफ में स्थान पक्का कर चुकी गुजरात टाइटन्स 13 मैचों में 20 अंक से शीर्ष पर पहुंच गयी है जिसका मतलब है कि टीम को फाइनल में जगह बनाने का एक अतिरिक्त मौका मिलेगा। चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने सलामी बल्लेबाज रूतुराज गायकवाड़ (53 रन) के अर्धशतक और एन जगदीशन के नाबाद 39 रन की मदद से पांच विकेट पर 133 रन बनाये। लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटन्स को साहा (57 गेंद, आठ चौके, एक छक्का) ने जीत की ओर अग्रसर किया जिससे टीम ने पांच गेंद रहते तीन विकेट पर 137 रन बनाकर जीत हासिल की। मैथ्यू वेड ने 20 रन, शुभमन गिल ने 18 रन और डेविड मिलर ने नाबाद 15 रन का योगदान दिया। 

सलामी बल्लेबाज साहा ने सीएसके के लिये बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी (तीन ओवर में 28 रन देकर कोई विकेट नहीं) पर लगातार तीन चौके जड़कर तेज शुरूआत करायी। साहा ने इसी गेंदबाज पर तीसरे ओवर में दो चौके और जड़े। उनके साथ गिल ने भी धीरे धीरे शॉट लगाना आरंभ किया और मिशेल सैंटनर पर अगले ओवर में मिडविकेट पर चौका जमाया। साहा ने पांचवें ओवर में सिमरनजीत सिंह पर मिडविकेट पर पारी का पहला और एकमात्र छक्का जड़ा। गिल (17 गेंद, तीन चौके) ने भी तेजी पकड़ते हुए सैंटनर पर बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर दो चौके जमाकर पावरप्ले में टीम को 53 रन पर पहुंचा दिया। प्रशांत सोलंकी आईपीएल में पहला ओवर डालने उतरे जिसमें दोनों बल्लेबाज कोई बाउंड्री नहीं लगा सके लेकिन प्रत्येक गेंद में भागकर एक एक रन लिया।

मथीशा पाथिराना (3.1 ओवर में 24 रन देकर दो विकेट) को आईपीएल में पहली ही गेंद पर गिल (17 गेंद, तीन चौके) का विकेट मिला। मैथ्यू वेड (15 गेंद, दो चौके) बल्लेबाजी करने उतरे जिन्होंने आते ही आठवें ओवर में दो चौके जड़ दिये। पर जल्द ही विकेट गंवा बैठे। मोईन अली की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में वेड लांग ऑफ में खड़े शिवम दूबे को कैच देकर आउट हो गये। कप्तान हार्दिक पंड्या (07) पाथिराना के दूसरे ओवर में दूसरा शिकार बने। साहा ने फिर सत्र का अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया और मिलर (20 गेंद में एक चौका) के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिये नाबाद 37 रन जोड़े। साहा ने चौका लगाकर टीम को जीत दिलायी। इससे पहले गुजरात टाइटन्स के लिये मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 19 रन देकर दो विकेट अपने नाम किये। राशिद खान और साई किशोर दोनों ने चार ओवर में 31-31 रन देकर एक एक विकेट प्राप्त किया जबकि अल्जारी जोसफ ने तीन ओवर में 15 रन देकर एक विकट हासिल किया।

पंड्या ने दो ओवर गेंदबाजी करते हुए आठ रन दिये। गायकवाड़ ने 49 गेंद की पारी के दौरान चार चौके और एक छक्का जड़ा। उन्होंने मोईन अली (21 रन, 17 गेंद, दो छक्के) के साथ दूसरे विकेट के लिये 39 गेंद में 57 रन की अर्धशतकीय साझेदारी के बाद फिर तीसरे विकेट के लिये एन जगदीशन (33 गेंद, तीन चौके, एक छक्का) के साथ 48 रन जोड़े। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी सीएसके ने 10 ओवर में दो विकेट पर 73 रन बना लिये थे लेकिन अंतिम 10 ओवर में टीम तीन विकेट गंवाकर 60 रन ही बना सकी। शमी ने गेंदबाजी में गुजरात टाइटन्स को शानदार शुरूआत कराते हुए पहले ओवर में सिर्फ चार रन देने के बाद अपने दूसरे ओवर में डेवोन कोनवे (05) को विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कराया। गायकवाड़ ने पांचवें ओवर में यश दयाल पर दो चौके और एक छक्के से 15 रन जोड़े। पावरप्ले के अंतिम ओवर में राशिद खान पर अली ने स्क्वायर लेग पर दो गगनदायी छक्के जमा दिये जिससे छह ओवर बाद टीम का स्कोर एक विकेट पर 47 रन था। 

गुजरात टाइटन्स को दूसरी सफलता साई किशोर ने अपने पहले ही ओवर में दिलायी जिन्होंने लय में आये मोईन अली को ऊंचा खेलने के लिये ललचाया और वह डीप मिडविकेट पर राशिद को कैच दे बैठे। अपना पहला ही मैच खेल रहे एन जगदीशन ने आते ही साई किशोर की गेंद को शार्ट फाइन लेग पर चार रन के लिये भेज दिया। गायकवाड़ ने 15वें ओवर की पहली गेंद पर साई किशोर पर एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया और अगली गेंद को जगदीशन ने चौके के लिये भेजने के बाद अंतिम गेंद पर शार्ट लेग पर छक्का जड़ दिया। सीएसके ने इस तरह 15 ओवर में दो विकेट पर 109 रन बना लिये थे। अर्धशतक जड़ने के बाद गायकवाड़ अगले ओवर में राशिद खान की गेंद को सही टाइम नहीं कर सके और पवेलियन पहुंच गये।