Saturday , May 21 2022
पीयूष गोयल का एक मजबूत शैक्षणिक रिकॉर्ड रहा है वे सीए फाइनल चार्टर्ड अकाउंटेंट में अखिल भारतीय दूसरा रैंक धारक और मुंबई विश्वविद्यालय में लॉ में दूसरा रैंक धारक है । उन्होंने येल यूनिवर्सिटी (2011), ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (2012) और प्रिंसटन यूनिवर्सिटी (2013) में लीडरशिप प्रोग्राम्स में भाग लिया है।

Happy Birthday Piyush Goyal: जाने पीयूष गोयल से जुड़ी खास बातें

लखनऊ। मोदी सरकार में रेल मंत्री के पद पर अपनी सेवा दे रहे पीयूष गोयल का आज 56वां जन्मदिन है। पियूष गोयल ने भाजपा के सदस्य के रूप में अपने लंबे कार्यकाल में, कई महत्वपूर्ण भूमिकाओं में काम किया और चुनाव के दौरान अपने अभियान का प्रबंधन किया। वे एक सफल चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं जिन्होंने भारतीय स्टेट बैंक के बोर्ड में कार्य किया है। पीयूष साल 2010 में राज्यसभा के लिए चुने गए और बाद में 2016 में दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुने गए। राज्यसभा में अपनी पहली नियुक्ति के बीच अंतरिम रूप से, उन्हें नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में शामिल किया गया और कई मंत्री पद जनता की सेवा कर रहे है। वे वर्तमान में वित्त मंत्री और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री के रूप में कार्यरत हैं।

पीयूष गोयल का जन्म 13 जून 1964 में मुंबई (महाराष्ट्र) में हुआ है। वे चार्टर्ड एकाउंटेंट और प्रबंधन सलाहकार है।

पीयूष गोयल के पिता का नाम स्वर्गीय श्री वेदप्रकाश गोयल है और माता का नाम श्रीमति चंद्रकांता गोयल है।

राजनेताओं के परिवार से संबंधित पीयूष गोयल की मां स्वर्गीय श्रीमती चंद्रकांता गोयल महाराष्ट्र की तीन बार की विधायक थीं और उनके पिता स्वर्गीय श्री वेद प्रकाश गोयल अटल बिहारी वाजपेयी मंत्रिमंडल में शिपिंग के लिए केंद्रीय मंत्री के रूप में कार्यरत थे।

पीयूष गोयल साल 2017 में रेल मंत्री और कोयला मंत्री रहे। साल 2019 में वित्त मंत्री और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री रहे। उसके बाद साल 2018 में वित्त मंत्री और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री, 2016 में खान मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), साल 2016 में दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से राज्यसभा के लिए चुने गए।

पीयूष गोयल साल 2014 में ऊर्जा मंत्रालय के अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रहे, 2014 में कोयला मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), साल 2010 में राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष, भारतीय जनता पार्टी में रहे, राज्य सभा के लिए चुने गए और बाद में वित्त पर समिति के सदस्य चुने गए। साथ ही रक्षा मंत्रालय की सलाहकार समिति में रहे। साल 1991 से वे भाजपा के लिए विभिन्न अभियान गतिविधियों में शामिल रहे है।

पियूष गोयल का जन्म बंबई में हुआ । उनकी मां महाराष्ट्र से तीन बार भारतीय जनता पार्टी (विधानसभा) की सदस्य (विधायक) थीं और उनके पिता ने 2001 से 2003 तक तीसरे वाजपेयी मंत्रालय में शिपिंग के लिए केंद्रीय मंत्री के रूप में कार्य किया। उनके पिता ने राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष के रूप में भी काम किया।

पियूष गोयल की शादी एक सक्रिय सामाजिक कार्यकर्ता, सीमा गोयल से हुई और उनके दो बच्चे हैं – ध्रुव और राधिका, जिन्होंने दोनों हार्वर्ड विश्वविद्यालय, अमेरिका से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है।

पीयूष गोयल का एक मजबूत शैक्षणिक रिकॉर्ड रहा है वे सीए फाइनल चार्टर्ड अकाउंटेंट में अखिल भारतीय दूसरा रैंक धारक और मुंबई विश्वविद्यालय में लॉ में दूसरा रैंक धारक है । उन्होंने येल यूनिवर्सिटी (2011), ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (2012) और प्रिंसटन यूनिवर्सिटी (2013) में लीडरशिप प्रोग्राम्स में भाग लिया है। उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई डॉन बॉस्को हाई स्कूल, माटुंगा से की।

Leave a Reply