Sunday , June 26 2022
Health Tips : नींद खुलने के तुरंत बाद कभी न करें ये काम
Health Tips : नींद खुलने के तुरंत बाद कभी न करें ये काम

Health Tips : नींद खुलने के तुरंत बाद कभी न करें ये काम

सेहत को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं नींद की पूर्ती की बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है। लेकिन क्या आपको पता है नींद खुलने के बाद भी कई सारी समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन काम के दबाव और भागदौड़ भरी लाइफ में लोग न तो भरपूर नींद ले पाते हैं और आँख खुलते ही फिर से भागना-दौड़ना शुरू कर देते हैं।
ज्यादातर लोगों में आदत होती है कि आँख खुलते ही वो अचानक से उठ जाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि आँख खुलते ही नींद से उठ कर बैठ जाते हैं, इससे हार्ट से पर बुरा प्रभाव पड़ता है। वहीं रात में भी जिन लोगों की नींद अचानक से खुल जाती है उन्हें एक-दम से कभी नहीं उठना चाहिए। इससे हार्ट की ऊपर बुरा प्रेशर पर दबाव पड़ता है, इसलिए नींद खुलने के बाद तीन-चार मिनट बाद ही उठना चाहिए।
व्यक्ति जब सो रहा होता है तो उसके हार्ट को कम खून की आवश्य्कता होती है, तथा उस टाइम नसों में भी कम खून चल रहा होता है, और यदि वे नसों को सक्रिय होने में भी थोड़ा समय लगता है, इसलिए ऑक्सीजन को सही मात्रा में रक्त न मिलें, तो इंसान की मृत्यु हो सकती है।
इसलिए कम से कम सुबह उठते ही चार-पांच मिनट तक बिस्तर पर यूँ ही लेटे रहें और करवट लें के उठे। इसलिए कम से कम पांच मिनट तक यूँ ही रहें, फिर उठें। एकदम से उठते ही चक्कर आने की समस्या आ सकती है, ब्लड प्रेशर की समस्या, कमजोरी आ जाती है, स्ट्रोक के समस्या बढ़ सकती है।

क्या करें न क्या न करें
सुबह उठते ही कभी भी ध्रूमपान नहीं करना चाहिए, क्योंकि कैंसर का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है। वहीं सोकर उठते ही कभी भी गुस्सा नहीं करना चाहिए, डिनर के खाने में तेल-मसाले का युक्त चीजों का सेवन न करें, कॉफी का सेवन ज्यादा मात्रा में न करे। इससे कोर्टिसोल लेवल बहुत ही ज्यादा बढ़ सकता है। सुबह उठकर खूब सारा पानी पीने से बॉडी के विषाक्त पर्दार्थ भी बॉडी से निकल जाते हैं।