Thursday , October 6 2022

देश के इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

आने वाले कुछ दिनों में मध्य भारत में भारी बारिश का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले पांच दिनों के दौरान भारत के मध्य भागों में सक्रिय मानसून की स्थिति होने की संभावना है। इस बीच अगले दो दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश, बिहार और पूर्वोत्तर राज्यों में कम बारिश की गतिविधि जारी रहने की संभावना है।

मानसून ट्रफ सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है। अगले कुछ दिनों में इसके सक्रिय होने और अपनी सामान्य स्थिति के आसपास दोलन करने की संभावना है। आईएमडी ने भारत के मध्य और पश्चिमी हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा, “12, 14-16 तारीख को पश्चिम मध्य प्रदेश, 12-15 अगस्त के दौरान छत्तीसगढ़, 14-16 अगस्त के बीच विदर्भ, 15 और 16 तारीख को को गुजरात; 16 को सौराष्ट्र और कच्छ; 12-15 तारीख के बीच कोंकण और गोवा और 12 से 16 अगस्त के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र में बारिश होगी।”

14 अगस्त को पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में और 15 और 16 अगस्त को पश्चिमी मध्य प्रदेश में बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है। इस बीच 15 अगस्त को पूर्वी मध्य प्रदेश में भी अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है।
भारत के पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम बुलेटिन के मुताबिक, “झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में 13 और 14; ओडिशा में 12-13 तारीख के बीत भारी बारिश की संभावना है। वहीं, 12-14 अगस्त के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी बारिश हो सकती है।” आईएमडी ने कहा है कि 13 अगस्त को ओडिशा में भी बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 14 अगस्त को अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है।

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सहित दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश की भविष्यवाणी की गई है। 13 और 14 अगस्त को तटीय आंध्र प्रदेश में और 14 अगस्त को तेलंगाना में छिटपुट भारी बारिश और गरज के साथ छींटे या बिजली गिरने का अनुमान है। उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी राज्यों में भी भारी बारिश की संभावना है।