Thursday , July 7 2022

हींग एक-फ़ायदे अनेक, जानिए किन रोगों में फ़ायदेमंद है हींग

लाइफस्टाइल डेस्क: यदि परिवार के किसी भी सदस्य तबियत ख़राब हो जाए तो पूरा परिवार परेशान हो जाता है। जिसके लिए लोग बड़े-बड़े अस्पतालों के चक्कर काटे रहतें हैं। लेकिन कभी-कभी इनका इलाज हमारे घर की रसोई में ही होती है। ऐसी ही एक काम की चीज़ होती है हींग। हींग जिसे अंग्रेज़ी में Asafoetida कहते हैं, भारतीय रसोई में अहम किरदार निभाती है। हींग का स्वाद इतना तेज़ होता है कि ये किसी भी डिश का मज़ा दोगुना कर सकती है। इसका इस्तेमाल दाल और सब्ज़ियों दोनों में किया जाता है।

खुशबू और स्वाद के लिए खासतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली हींग का तड़का दाल में लगता है, वहीं सब्जी में इसे खुशबू के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आमतौर पर ये गहरे लाल या फिर भूरे रंग की होती है। क्या आप जानते हैं कि मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाली हींग के कई फायदे भी हैं। तो आइए जानतें हैं कितने फ़ायदेमंद है हींग…

1. बदहज़मी होने पर करें हींग का सेवन

अपच की स्थ‍िति में हींग का सेवन करना बेहद फायदेमंद रहता है। यहां तक कि गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको बदहज़मी की शिकायत है तो आप एक कप पानी में चुटकीभर हींग मिलाकर उसका सेवन करें।

2. सांस संबंधी समस्या में भी है फ़ायदेमंद

हींग का उपयोग सांस से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए किया जाता है। अगर आपको बलगम या फिर छाती में दर्द की शिकायत है, तो आप इसका उपचार अपना सकते हैं।

3. दिलाता है माहवारी के दर्द से राहत

अक्सर माहवारी के दौरान ज्यादातर महिलाओं को पेट में दर्द और मरोड़ महसूस होती है। ऐसे में आप चाहे तो चुटकी भर हींग को पानी के साथ ले सकती हैं। इससे फौरन आराम मिलता है।

4. दूर करता ही स्किन से जूडी परेशानियां

हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होती है इसलिए इसका इस्तेमाल स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में होता है। स्किन में जलन होने पर हींग को लगाने से ठंडक मिलती है और जलन में राहत मिलती है।

5. दर्द निवारक के तौर पर आता है काम

हींग का सेवन कई तरह के दर्द दूर करने के लिए भी किया जाता है। पेट दर्द और सिर दर्द में इसे हल्का गर्म करके लेप करने से लाभ होता है और अगर आपके दांतों में दर्द है तो आप इसे नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिलकार प्रभावित दांत पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से फायदा होता है।

6. आता है सर्दी-खांसी में काम

मौसम बदलते ही सर्दी-ज़ुकाम होना नई बात नहीं है। ज़ुकाम में बंद नाक सांस लेने और बोलने में परेशान करती है। ऐसे में हींग के पानी को सीने और गले पे लगाने से राहत मिलती है। हींग के पानी को सूंघने से भी सर्दी जल्दी चली जाती है।

7. डायबिटीज़ में भी फायदेमंद

आपको जानकर हैरानी होगी कि हींग डायबिटीज़ में भी फायदेमंद होती है। अगर आपको डायबिटीज़ है, तो डॉक्टर की सलाह से हींग का सेवन कर सकते हैं।

Leave a Reply