Wednesday , September 28 2022

किस राज्य में कितनी सीटों पर चुनाव?

लोकसभा को संसद का निचला सदन कहा जाता है। इसके सदस्य जनता द्वारा चुने जाते हैं। वहीं  राज्यसभा को उच्च सदन कहा जाता है और इसके सदस्यों को जनता की तरफ से चुने जाने वाले प्रतिनिधि यानी विधायक चुनते हैं। इस संदर्भ में राज्यसभा सदस्यों के चुनाव को अप्रत्यक्ष चुनाव कहा जाता है। 10 जून को 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होंगे। बीजेपी, कांग्रेस समेत कई क्षेत्रीय पार्टियां राज्यसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए रणनीचि बना रही है। 31 मई तक नामांकन पत्र दाखिल करने का वक्त है। 1 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी। वहीं 3 जून तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं। 

राज्यसभा चुनाव 2022 को लेकर 10 जून को सुबह के 9 बजे से शाम 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे। वोटों की गनती का काम इसी दिन शाम 5 बजे से शुरू होगा। बता दें कि राज्यसभा की 245 सीटों में इस साल 21 जून से 1 अगस्त के बीच 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। ऐसे में हर पार्टी की कोशिश है कि जिस सीट के लिए संख्या कम है, वहां कोई दांव पेंच आजमाकर जीत हासिल की जाए। कुछ पार्टियों को क्रॉस वोटिंग का भी डर है। 

किस राज्यों में कितनी सीटों पर चुनाव 

 उत्तर प्रदेश 11
 बिहार 5
 झारखंड 2
 छत्तीसगढ़ 2
 ओडिशा 3
 आंध्र प्रदेश 4
 महाराष्ट्र  6 
 तमिलनाडु  6
 कर्नाटक 4
 मध्य प्रदेश 3
 राजस्थान 4
 हरियाणा 2
 पंजाब 2
 उत्तराखंड 1
 तेलंगाना 2
 15 राज्य 57 सीटें

 कांग्रेस को 11 सीटें हासिल होने की उम्मीद

कांग्रेस अगले महीने होने वाले राज्यसभा चुनाव में 11 सीट हासिल कर सकती है और इनके लिए पी चिदंबरम और जयराम रमेश समेत कई नेता दावेदारों की दौड़ में शामिल हैं। अगर कांग्रेस को 11 सीट मिलती हैं तो फिर उच्च सदन में उसके सदस्यों की संख्या 33 हो जाएगी जो फिलहाल 29 है। सूत्रों का कहना है कि गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, मुकुल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला, अजय माकन और राजीव शुक्ला समेत कई वरिष्ठ नेता राज्यससभा के लिए उम्मीद लगाए हुए हैं। चिदंबरम (महाराष्ट्र), रमेश (कर्नाटक), अंबिका सोनी (पंजाब), विवेक तन्खा (मध्य प्रदेश), प्रदीप टम्टा (उत्तराखंड), कपिल सिब्बल (उत्तर प्रदेश) और छाया वर्मा (छत्तीसगढ़) का राज्यसभा का कार्यकाल पूरा हो रहा है। सिब्बल ने बुधवार को समाजवादी पार्टी के समर्थन से राज्यसभा के लिए निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर उत्तर प्रदेश से नामांकन भी दाखिल कर दिया। 

बीजेपी इन चेहरों को भेज सकती है राज्यसभा

इन 57 सीटों में बीजेपी के 25 सांसद रिटायर हो रहे हैं, जबकि बीजेपी लगभग 22 सीटें जीत सकती है। इस बार जिन बड़े नेताओ का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, उनमें राज्यसभा में नेता सदन और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय मंत्री और राज्य सभा में पार्टी के उपनेता मुख्तार अब्बास नकवी, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शामिल हैं।