Wednesday , September 28 2022

इस तरह बनाएं स्वादिष्ट वेजिटेबल दलिया

नाश्ता हमारी दिन की शुरूआत का सबसे पहला मील होता है और इसलिए अगर यह हेल्दी, टेस्टी और फिलिंग हो तो हमारा पूरा दिन ही बन जाता है। साथ ही नाश्ता तैयार करते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि उसके प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में हो। शायद इसीलिए अधिकतर लोग नाश्ते में अंडे खाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप अंडे नहीं खाते हैं तो वेजिटेबल दलिया बना सकते हैं। इनमें भी प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है और यह आपकी हेल्थ के साथ−साथ टेस्ट बड को भी शांत करते हैं। वेजिटेबल दलिया बनाने में आपको अधिक मेहनत या समय भी नष्ट नहीं करना पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं वेजिटेबल दलिया बनाने की विधि−

सामग्री

1 कप दलिया

1 मध्यम आकार का प्याज, बारीक कटा हुआ

1 इंच अदरक, कटा हुआ

1 या 2 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई

1 मध्यम आकार का टमाटर, बारीक कटा हुआ

आधा कप कटी हुई गाजर

आधा कप कटे हुए आलू

आधा कप छिलके वाली हरी मटर/ताजा या फ्रोजन

4 कप पानी

1 छोटा चम्मच जीरा

1 बड़ा चम्मच तेल या घी

आवश्यकता अनुसार नमक

बनाने का तरीका

वेजिटेबल दलिया बनाने के लिए सबसे पहले प्रेशर कुकर में तेल या घी गरम करें। अब आप गरम तेल में जीरा डालकर उसे तड़काएं। इसके बाद इसमें कटा हुआ प्याज डालें और उसे हल्का भूनें, जब तक कि वह टांसपेरेंट ना हो जाए। 

अब कटी हुई अदरक, हरी मिर्च डालें और कुछ सेकंड के लिए भूनें। फिर टमाटर डालें और 1 मिनट तक भूनें। अब आप बाकी सभी बची हुई सब्जियां डालें और 2 मिनट के लिए भूनें। इस दौरान सब्जियों को हिलाते रहें। 

अब दलिया को धोकर सब्जियों में मिला दें। 3−4 मिनट के लिए हिलाएं। 4 कप पानी और नमक डालें। 10−12 सीटी आने तक पकाएं और दलिया अच्छी तरह से पकने तक पकाएं। अगर दलिया पूरी तरह से नहीं पका है, तो थोड़ा और पानी डालें और कुछ सीटी और प्रैशर कुक करें या बिना ढक्कन के नरम होने तक पकाएं और आपको दलिया जैसा गाढ़ापन मिल जाए। वेजिटेबल दलिया को हरे धनिये से सजाएं और गरमागरम या गर्मागर्म सर्व करें।