Tuesday , September 27 2022

गैस सिलेंडर की कीमतों में आयी भारी गिरावट

नई दिल्ली। किचन में इस्‍तेमाल होने वाले गैस सिलेंडर की कीमतों में लगातार बढ़ते दामों के बीच अब ग्राहकों को राहत दी है। सरकारी तेल और गैस कंपनियों ने सिलेंडर की कीमत में 130 रुपए से लेकर 327 रुपए तक की राहत दी है। गैस की नई कीमत एक जून यानी बुधवार से लागू हो गई है। हालांकि, इसका फायदा केवल व्‍यावसायिक उपभोक्‍ताओं को ही मिलेगा। क्‍योंकि, गैस कंपनियों ने केवल कामर्शियल सिलेंडर की कीमत में ही बदलाव किया है। घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत को पहले की तरह ही रखा गया है। पटना में फिलहाल घरेलू गैस सिलेंडर 1101 रुपए का पड़ रहा है। यह कीमत देश की राजधानी दिल्‍ली से भी अधिक है। ऐसा राज्‍य सरकार की ओर से लगाए टैक्‍स में अंतर के कारण होता है।

19 और 47 किलो वाला सिलेंडर हुआ सस्‍ता

तेल और गैस कंपनियों ने कामर्शियल सिलेंडर में बड़ी राहत दी हैं। 19 किलो वाला सिलेंडर 130.50 रुपये सस्ता हो गया है। इसी तरह से 47.5 किलो वाले सिलेंडर की भी 327.00 रुपये कीमत घटा दी गई है। रेस्टोरेंट, होटल सहित व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को इससे राहत मिलेगी। हालांकि घरेलू रसोई गैस की कीमतों को यथावत रखा गया है। नयी दरें एक जून से प्रभावी हो गई हैं।

इससे पहले लगातार बढ़े थे दाम

कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में पिछले दो महीने के दौरान कई बार बढ़ोतरी देखी गई। मई के महीने में भी रसोई सिलिंडर दिल्ली में 2,354 रुपये में बिक रहा था। और उससे पहले अप्रैल के महीनों में भी 19 किलो वाला सिलिंडर 2,253 रुपये थे।