Saturday , October 1 2022
केशव को हराने वालीं पल्लवी के पति ने पार्टी से दिया इस्तीफा
केशव को हराने वालीं पल्लवी के पति ने पार्टी से दिया इस्तीफा

केशव को हराने वालीं पल्लवी के पति ने पार्टी से दिया इस्तीफा

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में सूबे के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को सिराथू से हराने वालीं पल्लवी पटेल के पति पंकज पटेल ने अपना दल (कमेरावादी) से इस्तीफा दे दिया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, पंकज पटेल ने पार्टी की अध्यक्ष कृष्णा पटेल से मतभेदों के बाद इस्तीफा दिया है। मगर इस संबंध में फिलहाल कुछ स्पष्ट नहीं है। आपको बता दें कि पंकज पटेल पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव थे।
मिली जानकारी के अनुसार, पंकज पटेल की शादी सोनेलाल पटेल की बेटी पल्लवी पटेल से हुई थी। पंकज पटेल शादी के पहले से ही संघ परिवार से जुड़े रहे हैं। वे संघ के पूर्णकालिक सक्रिय सदस्य रह चुके हैं। फिलहाल पंकज पटेल अपना दल (कमेरावादी) में किसी पद पर नहीं हैं।
गौरतलब है कि सोनेलाल पटेल ने 1995 में अपना दल का गठन किया था। वह अपने समय के जाने-माने नेता थे और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुर्मी समुदाय में उनकी खासी पैठ थी। वर्ष 2009 में सोनेलाल पटेल के निधन के बाद पार्टी की कमान उनकी पत्नी कृष्णा पटेल के हाथों में आ गई थी। बाद में पारिवारिक मतभेदों के कारण बेटी अनुप्रिया पटेल ने 2016 में अपनी अलग पार्टी अपना दल (सोनेलाल) बना ली। पारिवारिक लड़ाई अदालत में भी पहुंची। विवादों के चलते कृष्णा पटेल ने अपना दल (कमेरावादी) नाम से एक नई पार्टी बना ली।
इस लड़ाई के बीच अनुप्रिया पटेल ने अपनी राजनीतिक पहचान स्थापित की। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी से गठबंधन किया और चुनाव जीतने के बाद केंद्र सरकार में मंत्री भी बनीं। वर्तमान में वह वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री हैं।
अपना दल कामेरावादी के बड़े नेता कहे जाने वाले पंकज हाल ही में एसपी के गठबंधन सहयोगी के रूप में विधानसभा चुनाव का प्रचार कर रहे थे। उन्होंने कौशांबी जिले की सिराथू सीट पर भी काफी सक्रियता से काम किया था। सिराथू सीट पर अपना दल कामेरावादी की नेता और पंकज की पत्नी पल्लवी ने बीजेपी के बड़े नेता केशव मौर्या को चुनाव हराया था।