Thursday , October 6 2022

हड्डियों में है दर्द तो डाइट में शामिल करे मखाने का रायता

बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों में कैल्शियम की कमी होने लगती है। जिसकी वजह से लोग ज्वॉइंट पेन की शिकायत करने लगते हैं। अगर आप भी जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं या फिर बढ़ता वजन आपके लिए परेशानी की वजह बना हुआ है तो मखाने का रायता अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए। मखाने में मौजूद प्रोटीन लंबे समय तक पेट भरा हुआ रखता है जिससे व्यक्ति ओवरईटिंग से बच जाता है और उसका वजन नहीं बढ़ता है। आपने आज तक खीरा, बूंदी से बने कई तरह के रायतों का स्वाद चखा होगा। लेकिन मखाने का रायता न सिर्फ खाने में टेस्टी होता है बल्कि सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होता है। तो आइए देर किस बात की जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है ये टेस्टी रायता।

मखाने का रायता बनाने के लिए सामग्री-
-दही- 1 कप
-मखाने- 2 कप
-रायता मसाला- 1 टी स्पून
-लाल मिर्च पाउडर- स्वादानुसार
-चाट मसाला- 1/2 टी स्पून
-गरम मसाला- 1/4 टी स्पून
-देसी घी- 1 टी स्पून
-हरा धनिया कटा- 1 टेबलस्पून
-नमक- स्वादानुसार

मखाने का रायता बनाने की विधि-
मखाने का रायता बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करके उसमें मखाने भून लें। मखाने जब हल्के सुनहरे रंग के हो जाए तो गैस बंद करके मखानों को एक प्लेट में ठंडा होने के लिए रख दें। मखाने के ठंडा होने पर उन्हें मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें। अब एक बर्तन में दही अच्छी तरह से फेंट लें।

दही फेंटने के बाद उसमें रायता मसाला, चाट मसाला, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब दही के इस मिश्रण में दरदरे पिसे हुए मखाने डालकर मिला दें। रायता अगर आपको गाढ़ा लग रहा हो तो आवश्कता अनुसार उसमें पानी डालकर उसे थोड़ा पतला रखें। आपका टेस्टी मखाना का रायता बनकर तैयार है। आप इसे सर्व करने से पहले धनिया पत्ती डालकर गार्निश कर लें।