Saturday , October 1 2022
आपके पास कोई इनोवेटिव आयडिया हो तो चिंता मत करो, फंड हम देंगे : सीएम शिवराज
आपके पास कोई इनोवेटिव आयडिया हो तो चिंता मत करो, फंड हम देंगे : सीएम शिवराज

आपके पास कोई इनोवेटिव आयडिया हो तो चिंता मत करो, फंड हम देंगे : सीएम शिवराज

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में सेज यूनिवर्सिटी के ‘सेज कॅरियर डे-2022’ कार्यक्रम में सम्मिलित होकर प्लेसमेंट पाने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित कर शुभकामनाएं दी। सीएम शिवराज ने कहा कि भारत की प्रतिभाएं दुनिया में सफलता के झण्डे गाड़ रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत का गौरव और सम्मान तेजी से विश्व में बढ़ रहा है। एक वैभवशाली, गौरवशाली, शक्तिशाली और संपन्न भारत का निर्माण हो रहा है।
स्वामी विवेकानंद जी ने कहा था कि मनुष्य केवल साढ़े तीन हाथ का हाड़-मांस का पुतला नहीं है, ईश्वर का अंश, अनंत शक्तियों का भण्डार है। मेरे बच्चों, आप अपनी क्षमता को पहचान कर आगे बढ़ो, आप सभी में अपार क्षमताएं हैं। मेरे बेटे-बेटियों, आज मैं आपको आमंत्रण देता हूं कि आपके पास कोई इनोवेटिव आयडिया हो, तो पैसों की चिंता मत करो, आगे बढ़ो, फंड का इंतजाम हम करेंगे। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में बैंकों के माध्यम से हम अपने युवा बेटे-बेटियों को एक लाख रुपये से 50 लाख रुपये तक का लोन देंगे। इस लोन की गारंटी भी हम लेंगे और सात साल तक 3 प्रतिशत इंटरेस्ट पर सब्सिडी भी देंगे।
सीएम चौहान ने कहा कि मेरे बेटा बेटियों मैं आत्मीयता से कह रहा हूं कि “तुम कर सकते हो”। हमने वेंचर कैपिटल फंड बनाया है। मैं आज आपको खुला निमंत्रण दे रहा हूं कि जिनके पास इनोवेटिव आइडियाज हो वह आगे बढ़ो। एक और योजना हमने बनाई है उस का नाम है’ मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना’।
अगर आप कोई छोटी इंडस्ट्री लगाना चाहते हैं तो हम आप को 1 लाख से लेकर 50 लाख तक का लोन दिलाएंगे, और बैंक को लोन वापस करने की गारंटी आपके मम्मी पापा, नहीं मामा लेंगे।
आज दुनिया संयुक्त राष्ट्र संघ की बात कर रही है, यह भारत था, जिसने हजारों साल पहले ही कह दिया था कि अयं निजः परो वेति गणना लघु चेतसाम् | उदारचरितानां तु वसुधैव कुटुम्बकम् | आज मेरे जिन बच्चों को प्लेसमेंट मिला है, मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं। मेरे बच्चों, जो भी काम करना, पूरी निष्ठा और ईमानदारी से करना। लक्ष्य तय करके योजबनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ोगे, तो सफलता अवश्य मिलेगी। मेरी शुभकामनाएं और आशीर्वाद सदैव तुम्हारे साथ हैं।
सीएम शिवराज ने कहा कि 5000 साल पुराना तो हमारा ज्ञात इतिहास है।जब दुनिया के तथाकथित विकसित देशों में सफलता का सूर्योदय नहीं हुआ था तब हमारे यहां वेदों की ऋचाएं रच दी गईं थी। जब दुनिया के लोग अपने शरीरों को पत्तों से ढका करते थे तब हमारे यहां लोग तक्षशिला और नालंदा जैसे विश्वविद्यालय में पढ़ा करते थे।