Wednesday , September 28 2022

कम पैसों में सजाना चाहते हैं कमरा तो खरीदें ये बजट फ्रेंडली डेकॉर आइटम्स

हर कोई चाहता है कि वह अपना घर ऐसे सजाए कि लोग देखते रह जाएं। अक्सर लोग घर सजाने के लिए महंगे डेकोरेटिव आइटम्स और शोपीस खरीदते हैं। लेकिन आप बिना कम बजट में भी अपना आशियाना सजा सकते हैं। अगर आप भी अपने घर को नया लुक देने के बारे में सोच रहे हैं तो आज का लेख जरूर पढ़ें। आज के इस लेख में हम आपको कुछ पॉकेट-फ्रेंडली होम डेकॉर आइडियाज बताने जा रहे हैं – 

वॉल पेंटिंग से लगाएं दीवार पर चार चाँद 

अगर आप अपने घर को मिनिमल तरीके से डेकोरेट करना चाहती हैं तो वॉल पेंटिंग बेस्ट ऑप्शन है। आप अपने घर की दीवार पर सिंपल सी वॉल पेंटिंग लगाकर भी घर को क्लासी लुक दे सकते हैं। बाजार में कई डिजाइन और शेप्स वाली वॉल पेंटिंग आती हैं। आप अपने होम डेकॉर के लिए ऐसी ही एक पेंटिंग चुन सकती हैं।

कुशन से बढ़ेगी कमरे की खूबसूरती 

अगर आप कम पैसों में घर को सजाना चाहती हैं तो अपने प्लेन सोफे पर रंग बिरंगे कुशन रख कर देखिए। इससे आपके कमरे की खूबसूरती मिनटों में बढ़ जाएगी। बाजार में अलग-अलग प्रिंट और आकार के कुशन मिलते हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार कुशन खरीद सकती हैं। सोफे पर रखे कुशन से आपके कमरे की ख़बसूरती में सहार चाँद लग जाएंगे।  

कार्पेट से सजाएँ घर 

आप चाहें तो कार्पेट का इस्तेमाल करके भी अपने घर को सजा सकती हैं। घर के ड्राइंग रूम और बेडरूम में कार्पेट बिछा कर आप कमरे को और ज़्यादा सुंदर बना सकती हैं। अगर आपके घर में पहले से ही कार्पेट रखे हों तो आप उनकी जगह बदल कर कमरे को फ्रेश लुक दे सकते हैं। इसके लिए आप बेडरूम का कार्पेट ड्राइंग रूम में और ड्राइंग रूम का कार्पेट बेडरूम में बिछा सकते हैं।

घर में लगाएँ कलरफुल लाइट्स 

घर को सजाने के लिए आप रंग-बिरंगी लाइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। लाइट्स का इस्तेमाल ना सिर्फ घर को खूबसूरत बनाने के लिए किया जाता है बल्कि  इसका असर हमारे मूड पर भी होता है। रंग-बिरंगी लाइट्स लगाकर आप अपने कमरे को फंकी लुक दे सकते हैं। वहीं, दिवाली और क्रिसमस पर इस्तेमाल होने वाली फेयरी लाइट्स से आप अपने कमरे को मैजिकल लुक दे सकते हैं।