Friday , July 1 2022

Gorakhpur में विधायक राधा मोहन अग्रवाल ने खोली भ्रष्‍टाचार की पोल, बिना गिट्टी के बन रही थी सड़क

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के नगर विधायक डा. राधा मोहन दास अग्रवाल के सामने डूडा के निमार्ण में होने वाली लूट कलई दर कलई परत की तरह खुल गई। मामला गोरखपुर के रूस्तमपुर का है वहां की पार्षद श्रीमती कंचनलता सिंह के कहने पर विधायक वहां पहुंचे। यहां हुए भ्रष्टाचार को देखकर विधायक राधा मोहन दंग रह गए। नगर निगम में रबराईज्ड इंटरलाकिंग बिछाने के नाम पर हो रही लूट खुलकर सामने आ गई। नियम के अनुसार ईंट के नीचे चार ईंच मोटी पत्थर की गिट्टी बिछाई जानी थी। इंटरलाकिंग रबराईज्ड थी ही नहीं और जब हाथ से ही ईंट निकाल कर नगर विधायक ने जांच कराई तो गिट्टी डाली ही नहीं गई थी।

एस्टीमेट के अनुसार बननी थी सड़क

सड़क बनाने को लेकर एस्टीमेट में दो सौ ट्राली मिट्टी का प्रावधान था, पुरानी नाली एक सिरे से तोडकर फिर से मोरंग बालू से 1:6 के अनुपात से नई नाली बनानी थी और चार ईंच पत्थर की गिट्टी डालकर इंटरलाकिंग बिछानी थी लेकिन मौके पर पार्षद और नागरिकों ने नगर विधायक को दिखाया कि मिट्टी नहीं डाली गई है। खराब नालियां तोड़़कर बनाने की जगह उसी नाली के ऊपर एक नयी ईंट बिछा दी गई थी। मोरंग बालू की जगह 1:12 के मसाले से सफेद बालू प्रयोग किया गया था और गिट्टी बमुश्किल एक ईंच ही डाली गई थी।

पार्षद के साथ भी किया गया था गलत व्यवहार

पार्षद कंचनलता सिंह ने बताया कि उन्होंने शिकायत की तो उल्टे उनके साथ बाहर से आये लोगों ने गलत व्यवहार किया और धनादोहन का आरोप लगा दिया। पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता, अवर अभियंता तथा सिटी मजिस्ट्रेट को जांच सौपी गई। जांच भी नही हुई और निर्माण भी रुकवा दिया गया। नगर निगम के अवर अभियंता नर्वदेश्वर पाण्डेय ने नगर विधायक को बताया कि उन्होंने अभी तक कोई भुगतान नहीं किया है।

विधायक ने दी अधिकारियों को चेतावनी

नगर विधायक ने परियोजना से जुड़े डूडा अधिकारी विकास सिंह तथा पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता एसपी भारती से बात की और उन्हें चेतावनी दी कि इस हीलाहवाली को वे कतई बर्दाश्त नहीं करेगें। उन्होंने दोनों अधिकारियों को तीन दिन के भीतर निष्पक्ष रिपोर्ट देने के लिए कहा है। नगर विधायक ने आठ महीने में अभी तक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का शिलान्यास का पत्थर अभी तक न लगाएं जाने पर अभियंता की जमकर क्लास लगाई। पार्षद कंचनलता सिंह ने नगर विधायक को अपनी एक लिखित शिकायत दी है। शिकायत में घटिया निर्माण, जांच में देरी तथा ठेकेदार के लोगों के द्वारा दुर्व्यवहार का उल्लेख है। नगर विधायक ने चिठ्ठी को मुख्यमंत्री को कार्यवाही के लिए अग्रसारित किया है।

Leave a Reply