Monday , August 15 2022

वो चमकते सितारे जिन्होंने 2020 में दुनिया को कहा अलविदा

लखनऊ : साल 2020 ख़त्म होने की कग़ार में है. लेकिन विश्व में ये साल ऐतिहासिक घटनाओं के लिए जाना जाएगा. 2020 में दुनिया जिन भी दुःखों, मुश्किलों से गुजरी है, लोगों के लिए इसकी कल्पना कर पाना भी मुश्किल था. एक वायरस के कारण शुरू हुई कोरोना महामारी के कारण पूरी दुनिया में लाखों लोगों की मौत हुई है. वहीं मनोरंजन जगत भी इन सब से अछूता नहीं रहा. इस साल हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री के कई बड़े दिग्गज सितारों ने दुनिया को अलविदा कह दिया.

प्रणब मुखर्जी:

देश के 13वें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन 84 साल की उम्र में 31 अगस्त, 2020 को हो गया. बाथरूम में गिरने से उन्हें ब्रेन इन्ज्यूरी हो गई थी. 21 दिनों तक जिंदगी और मौत के बीच झूलने के बाद उन्होंने 31 अगस्त 2020 को दुनिया को अलविदा कह दिया था.

सुशांत सिंह राजपूत:

बॉलीवुड के युवा और उभरते अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का शव संदिघ्ध परिस्थितियों में बांद्रा स्थित उनके फ्लैट पर 14 जून, 2020 को मिला. जिसके बाद पूरे देश में शोक कि लहर दौड़ गई. उनकी मौत कि गुत्थी हत्या और आत्महत्या में उलझ कर रह गई. हालांकि इस मामले में अब तक सीबीआई ने हत्या या आत्महत्या कि पुष्टि नहीं की है और जांच जारी है. लेकिन सुशांत कि मौत के बाद सवालों कि एक लम्बी फेहरिस्त बन गई जिसके जवाब अब तक मिलना बाकि है.

इरफान खान:

साल 2011 में पद्म श्री से सम्मानित और साल 2012 में 60वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित अभिनेता इरफान खान ने भी साल 2020 में दुनिया को अलविदा कहा. 54 साल की उम्र में 29′ अप्रैल, 2020 को लंबी बीमारी के बाद उनका निधन हो गया. इरफान खान न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से पीड़ित थे. इसका इलाज कराने के लिए वो लंदन भी गए थे. साल भर इलाज कराने के बाद वो भारत लौटे थे. बता दें कि अपने 30 साल के करियर में उन्होंने करीब 50 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था.

राहत इंदौरी:

युवाओं की नब्ज़ पर हाथ रखकर महफ़िल जमाने वाले मशहूर शायर राहत इंदौरी ने भी इस साल दुनिया को अलविदा कह दिया. कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आने के बाद 70 वर्षीय शायर को सांस लेने में काफी दिक्कत हो रही थी. बाद में हार्ट अटैक से उनका निधन हो गया. उन्हें दो बार हार्ट अटैक आया था. इंदौरी साहब एक गंभीर शायर थे जो युवाओं के दिल पर भी राज़ करते थे.

ऋषि कपूर:

लोग इरफ़ान खान के निधन से उभरे भी नहीं थे कि दूसरे दिन 30 अप्रैल को मशहूर अभिनेता ऋषि कपूर का 67 की उम्र में कैंसर के कारण निधन हो गया. साल 2018 में उन्हें ल्युकेमिया डिटेक्ट हुआ था और वो न्यूयॉर्क सिटी में इलाज के लिए गए थे. एक साल के सफ़ल इलाज के बाद वापस आए ऋषि कपूर ने 29 अप्रैल को सांस लेने में तकलीफ़ की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती किया गया. दूसरे दिन उन्होंने अस्पताल में दम तोड़ दिया.

बासु चटर्जी:

93 साल के जानेमाने फ़िल्म निर्देशक बासु चटर्जी ने 4 जून 2020 को दुनिया को अलविदा कह दिया. दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार पाने वाले बासु चटर्जी ने 70 और 80 के दशक में माध्यम वर्गीय परिवार को केंद्र में रखते हुए कई ख़ूबसूरत कहानियाँ दर्शकों के सामने पेश की. इनमें ‘रजनीगंधा’, ‘पिया का घर’, ‘चितचोर’, ‘छोटी-सी बात’, ‘स्वामी’, ‘खट्टा-मीठा’, ‘बातों-बातों में’, ‘चमेली की शादी’, ‘मनपसंद’, ‘अपने-पराये’ जैसी फ़िल्में शामिल हैं.

सरोज ख़ान:

फ़िल्म इंडस्ट्री के पहली महिला कोरियोग्राफ़र सरोज ख़ान का 3 जुलाई 2020 baको दिल के दौरा पड़ने से निधन हो गया. उनकी उम्र 71 साल की थीं. सरोज ख़ान ने महज़ 3 साल की उम्र से बतौर बाल कलाकार फ़िल्म इंडस्ट्री में काम करना शुरू किया था. 68 साल के करियर में सरोज ख़ान ने कई बड़े नामचीन अभिनेता और अभिनेत्रियों को कोरियोग्राफ किया, जिसमे माधुरी दीक्षित, श्रीदेवी, ऐश्वर्या राय बच्चन, करीना कपूर, सलमान ख़ान और शाहरुख़ ख़ान भी शामिल हैं.

आज भले ही ये महान हस्तियां हमारे बीच नहीं हैं लेकिन समाज के लिए किए गए काम के जरिए वो हमेशा लोगों के दिलों में जिंदा रहेंगे.

 

Leave a Reply