Friday , July 1 2022

क्या ब्रिटेन से लौटे Corona Positive यात्रियों से भारत को है खतरा ?

नई दिल्ली : दुनियाभर में कोरोना वायरस के नए फेज को लेकर सभी की टेंशन बढ़ गई है. जिसे लेकर सभी देशों में सतर्कता और बढ़ा दी गई है. इंग्लैंड से भारत लौटे यात्रियों में से कई लोग संक्रमित पाए गए. जिसे लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि लोगों में संक्रमित यात्रियों में कोरोना के नए स्ट्रेन होने की संभावना है. दरअसल, इंग्लैंड से भारत लौटे 20 यात्री कोरोना संक्रमित पाए गए हैं.

ब्रिटेन में पाए गए कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है. स्थिति को देखते हुए अब भारत में भी अलर्ट पर है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, काफी हद तक ये संभव है कि इन पॉजिटिव पाए गए यात्रियों में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन दाखिल हुए हों और इन लोगों के जरिए ब्रिटेन का नया वायरस भारत में भी दाखिल हो गया है. अभी इंग्लैंड में संक्रमित लोगों में से 60 फीसदी लोग कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित पाए गए हैं.

इस मसले पर सीसीएमबी (Centre for Cellular & Molecular Biology), हैदराबाद के डायरेक्टर डॉ राकेश मिश्रा ने कहा कि “हम जानते हैं कि ब्रिटेन के यात्री जो कल भारत आए हैं, उनमें से 20 कोरोना पॉजिटिव गए हैं. वहीं, वर्तमान में नए कोरोना स्ट्रेन कि चपेट में ब्रिटेन के 60% कोविड संक्रमित लोग आ चुके हैं. ऐसे में यह बहुत संभव है कि भारत आए इन 20 में से, आधे लोग नए स्ट्रेन के शिकार हों.”

हालांकि, एक्सपर्ट्स का यह भी कहना है कि उन लोगों की टेस्टिंग की जरुरत नहीं है जो एक महीना पहले इंग्लैंड से वापस लौटे हैं. गौरतलब है कि इस नए कोरोना स्ट्रेन B.1.1.7 के चलते भारत समेत कई देशों ने ब्रिटेन के साथ अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है.

 

Leave a Reply